Thursday, July 25, 2024
HomeखेलAUS vs PAK : पाकिस्तान की...

AUS vs PAK : पाकिस्तान की पहली पारी 313 रनों पर सिमटी, आखिरी जोड़ी ने की रिकॉर्ड साझेदारी

Banner Advertising

AUS vs PAK Test 2024 : ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (AUS vs PAK) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला सिडनी में बुधवार (तीन जनवरी) को शुरू हुआ। मैच के पहले दिन पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में पाकिस्तान की टीम 313 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन खेल समाप्ति तक बिना किसी नुकसान के छह रन बना लिए हैं। डेविड वॉर्नर छह रन बनाकर नाबाद हैं। उस्मान ख्वाजा ने खाता नहीं खोला है। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 307 रन पीछे है।

पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 88 रन बनाए। नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले आमिर जमाल ने 97 गेंद पर 82 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने नौ चौके और चार छक्के लगाए। पाकिस्तान की टीम एक समय 96 रन पर पांच विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। यहां से रिजवान और जमाल ने बेहतरीन पारियां खेलीं। जमाल ने 10वें विकेट के लिए मीर हमजा के साथ 86 रन की साझेदारी की। इसमें हमजा ने सिर्फ सात रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

पहले बल्लेबाजी के फैसले से पाकिस्तान को शुरुआती ओवरों में कोई लाभ नहीं हुआ। उसके दोनों ओपनर पहली पारी में खाता नहीं खोल पाए। अब्दुल्ला शफीक को मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया। अगले ही ओवर में जोश हेजलवुड ने सैम अयूब का शिकार किया। अयूब ने टेस्ट में डेब्यू किया, लेकिन पहली पारी में खाता नहीं खोल पाए। एलेक्स कैरी ने उनका कैच लिया।

दो विकेट गिर जाने के बाद बाबर आजम और कप्तान शान मसूद ने मोर्चा संभाला। दोनों ने स्कोरबोर्ड को 39 रन तक पहुंचाया। बाबर 26 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी पैट कमिंस की अंदर आती गेंद उनके पैड से जा लगी। अंपायर ने आउट नहीं दिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने रिव्यू लिया और फैसला उनके पक्ष में रहा। बाबर पवेलियन लौट गए।

उनके आउट होने के कुछ देर बाद ही सऊद शकील भी पवेलियन लौट गए। शकील (पांच रन) को पैट कमिंस ने विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। बाबर की तरह कप्तान शान मसूद भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। वह 35 रन बनाकर मिचेल मार्श की गेंद पर आउट हो गए। स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लिया।

मोहम्मद रिजवान 88 रन बनाकर आउट हो गए। वह शतक नहीं लगा पाए। पैट कमिंस की गेंद पर जोश हेजलवुड ने उनका कैच लिया। रिजवान ने 10 चौके और दो छक्के लगाए। उनके बाद साजिद खान भी कमिंस का शिकार बने। उन्होंने 15 रन बनाए।

आगा सलमान ने अर्धशतकीय पारी खेली। वह 67 गेंद पर 53 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क की गेंद पर ट्रेविस हेड ने उनका कैच लिया। हसन अली (शून्य) को पैट कमिंस ने मिचेल स्टार्क के हाथों कैच कराया। आमिर जमाल को नाथन लियोन ने मिचेल स्टार्क के हाथों कैच कराया।

पाकिस्तान की टीम पहले ही सीरीज हार चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर रखी है। पाकिस्तान की नजर सिडनी टेस्ट को जीतकर सम्मान के साथ स्वदेश लौटने पर है।

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, सैम अयूब, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, आमिर जमाल, साजिद खान, हसन अली, मीर हमजा।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular