Thursday, July 25, 2024
HomeखेलBharat Vs SA : भारतीय टीम...

Bharat Vs SA : भारतीय टीम ने 31 साल बाद तोड़ा साउथ अफ्रीका का घमंड… केपटाउन में रच दिया इतिहास

Banner Advertising

IND vs SA 2nd Test : भारत ने साउथ अफ्रीका (Bharat Vs SA) के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच में 7 विकेट से जीत हासिल की है. मुकाबले के दूसरे दिन भारत को जीत के लिए 79 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने आसानी से 12वें ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया. भारत को सेंचुरियन टेस्ट में पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा था.

भारतीय टीम (Bharat Vs SA) की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही. इससे पहले केपटाउन में भारत को 6 टेस्ट में 4 बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे थे. भारतीय टीम 1992 से साउथ अफ्रीकी जमीन पर द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलती आ रही है, लेकिन उसने केपटाउन में एक भी टेस्ट जीत हासिल नहीं की थी. अब उसने केपटाउन में जीत का सूखा खत्म किया है. यही नहीं किसी एशियाई देश की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही.

मैच के दूसरे दिन साउथ अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रनों के स्कोर से आगे खेलने उतरी. दूसरे दिन अफ्रीका को पहले ओवर में झटका लगा, जब डेविड बेडिंघम को जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया. बेडिंघम सिर्फ 11 रन बना पाए. फिर बुमराह ने काइल वेरिन को भी सस्ते में निपटा दिया. वेरिन के आउट होने के चलते अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 85 रन हो गया. वेरिन के आउट होने के कुछ देर बाद मार्करम ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली.

उधर बुमराह की कहर बरपाती गेंदबाजी जारी रही और उन्होंने 103 के टीम स्कोर पर मार्को जानसेन को आउट करके अफ्रीका को छठा दिया. बुमराह ने फिर केशव महाराज को आउट करके अपना पांचवां विकेट लिया. छह विकेट गिरने के बाद ए़डेन मार्करम ने अकेले मोर्चा संभाल लिया और उन्होंने सिर्फ 99 गेंदों पर अपना शतक जड़ दिया. मार्करम ने 106 रन बनाए, जिसमें 17 चौके और दो छक्के शामिल रहे. मार्करम को मोहम्मद सिराज ने चलता किया. मार्करम के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के बाकी के दो विकेट सस्ते में गिर गए.

साउथ अफ्रीका (Bharat Vs SA) की दूसरी पारी 176 रनों पर ही सिमट गई. चूंकि भारत को 98 रनों की लीड मिली थी, ऐसे में साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 79 रनों का टारगेट दिया. भारत की ओर से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट चटकाए. वहीं मुकेश कुमार को दो, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता हासिल हुई.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular