Wednesday, April 17, 2024
HomeChhattisgarhमुख्यमंत्री साय ने बजट पेश करने...

मुख्यमंत्री साय ने बजट पेश करने पर वित्तमंत्री ओपी चौधरी को मिठाई खिलाकर दी बधाई

Banner Advertising
Banner Advertising

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अमृत काल के नींव का बजट पेश करने पर वित्त मंत्री ओ पी चौधरी को मिठाई खिलाकर दी बधाई। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने भी मुख्यमंत्री को मिठाई खिलाकर उन्हें धन्यवाद दिया।

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा श्री राम लला दर्शन ( अयोध्या धाम) के लिए 35 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए 841 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • विष्णु के सुशासन के बजट में अन्नदाता के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को 5 हॉर्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। इसके लिए बजट में 3,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अमृत मिशन योजना के तहत 700 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।
  • विकसित छत्तीसगढ़ की अवधारणा को मूर्त रूप में लाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य है प्रदेश का कोई नागरिक भूखा न रहे। अमृत काल के इस बजट में मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के लिए 3,400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • विष्णु के सुशासन में शिक्षा के मंदिरों के रखरखाव और विकास के लिए भी कारगर कार्ययोजना बनाई जायेगी। छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में हायर सेकेंडरी स्कूल के विकास और रखरखाव के लिए 3,952 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • प्रशासनिक कार्यों को मजबूत करने और सभी स्तरों पर पारदर्शिता लाने के लिए सभी प्रशासनिक विभागों के लिए राज्य मुख्यालय से ग्राम पंचायत स्तर तक उन्नत डिजिटल तकनीकों और आईटी इनेबल्ड सेवाओं (आईटीईएस) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 266 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
  • छत्तीसगढ़ के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा और कौशल विकास के बजट में 15.95 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। स्कूली शिक्षा के लिए 21,489 करोड़,उच्च शिक्षा के लिए 1,333 करोड़ और कौशल विकास के लिए 690 करोड़ रुपये का प्रावधान।
  • प्रदेश के उज्जवल भविष्य के लिए महिलाओं और बच्चों का बेहतर पोषण और विकास के लिए इस बार विष्णु सरकार के बजट में 112 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। वर्ष 2024-25 के बजट में 5683 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular