Friday, June 14, 2024
HomeChhattisgarhमेकाहारा हॉस्पिटल में कार्यरत डॉक्टर और...

मेकाहारा हॉस्पिटल में कार्यरत डॉक्टर और मेडिकल टीम को रेडिएशन से मिलेगी सुरक्षा, ACI के कैथ लैब में लगाया गया ‘एगनेस्ट’

Banner Advertising
Banner Advertising

रायपुर। डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय स्थित एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट के कैथ लैब में कार्यरत डॉक्टर और पूरी टीम को रेडिएशन(विकिरणों) से सुरक्षा प्रदान करने के लिए रेडिएशन प्रोटेक्शन सिस्टम लगाया है. एगनेस्ट नामक यह सुरक्षा कवच कैथ लैब में कार्यरत मेडिकल टीम को एक्स-रे मशीन से निकलने वाली हानिकारक विकिरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. एसीआई के कार्डियोलॉजी विभाग और कार्डियोलॉजिक्स कंपनी के सहयोग से इसे कैथ लैब में लगाया गया है.

कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. स्मित श्रीवास्तव ने रेडिएशन प्रोटेक्शन सिस्टम (विकिरण सुरक्षा प्रणाली) के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि एगनेस्ट, कैथलैब में कार्यरत पूरी मेडिकल टीम को यहां तक कि प्रोसीजर टेबल में लेटे मरीज को हानिकारक एक्स-रे विकिरणों से सुरक्षा प्रदान करेगी. यह सुरक्षा कवच कार्डियोलॉजी प्रोसीजर किए जाने वाले टेबल के साथ चारों तरफ से अटैच है. यह कार्बन माइक्रो फाइबर बेस और रेडिएशन एब्जॉर्बिंग मेटलिक एलॉय (बिस्मथ और एंटीमनी धातु) से बना है जो एक्स-रे मशीन से निकलने वाले हानिकारक विकिरणों को सोख लेते हैं. इन विकिरणों से यदि बचाव न किया जाए तो भविष्य में कैंसर, मोतियाबिंद और अन्य बीमारियां होने की संभावना रहती है.

डॉ. स्मित श्रीवास्तव के अनुसार, कैथलैब में पूरी प्रक्रिया एक्स-रे मशीन की सहायता से की जाती है (एक्स-रे गाइडेड प्रोसीजर). कैथ लैब में प्रतिदिन कार्डियक इंटरवेंशनल प्रक्रिया होती है. पूरी टीम लम्बे समय तक यहां रहती है. ऐसे में पूरी टीम विकिरण के संपर्क में आती है. एगनेस्ट एक व्यापक, स्कैटर रेडिएशन (फैलने वाले विकिरण) सुरक्षा प्रणाली है, जो पूरी तरह से आधुनिक कैथ लैब में रेडिएशन के फैलाव और बिखराव को रोकने में मदद करती है. यह कैथ लैब में कार्य करने वाली मेडिकल टीम को सुरक्षा प्रदान करते हुए एक्स-रे विकिरणों से होने वाले दुष्प्रभाव को कम करती है. इसे सीआर्म एक्स-रे मशीन की गति और दिशा के अनुसार इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह रोगी की दिशा के अनुसार सरलता से इधर उधर घूम सकता है. यह 91 प्रतिशत रेडिएशन से सुरक्षा देता है.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular