Wednesday, April 17, 2024
HomeChhattisgarhG20 Summit Raipur : G20 FWG...

G20 Summit Raipur : G20 FWG की बैठक में आने वाले विदेशी मेहमान छत्तीसगढ़ के यादगार उपहार ले जाएंगे अपने साथ

Banner Advertising
Banner Advertising

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जी-20 के चौथे फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप मीटिंग (G20 Framework Working Group) में भाग लेने दुनिया भर से प्रतिनिधि आ रहे हैं. 18 सितंबर से 19 सितंबर तक ये मीटिंग रखी गई है. इसमें शामिल हो रहे मेहमान अपने साथ छत्तीसगढ़ की सुन्दर यादें लेकर जाएंगे. इसकी तैयारियां लगभग हो चुकी है. विदेशी मेहमान छत्तीसगढ़ की सुंदर स्मृतियों के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति की चिन्हारी भी साथ लेकर जाएंगे. इस गिफ्ट पैक में वनोपजों से बनाये गये खास प्रोडक्ट शामिल होंगे. संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस वर्ष को मिलेट ईयर घोषित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में बीते पांच वर्षों में छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को सहेजने का कार्य छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किया जा रहा है.मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में मिलेट को प्रोत्साहित करने मिशन मोड पर काम किया गया है. यहां मिलेट्स उत्पादकों को समर्थन मूल्य पर अपने उपज का दाम मिल रहा है इसके साथ ही सरकार द्वारा इनके प्रसंस्करण को प्रोत्साहित किये जाने तथा मिलेट्स कैफे स्थापित किये जाने से छत्तीसगढ़ में मिलेट्स के प्रति जागरूकता तेजी से बढ़ी है. जी 20 के माध्यम से इस अनुपम छत्तीसगढ़ी संस्कृति का और भी व्यापक प्रचार-प्रसार हो सकेगा.

आयोजन में दिखेगी छत्तीसगढ़ की झलक

मेहमानों को बस्तर आर्ट गिफ्ट किया जाएगा. यहां ढोकरा कला से बनाई गई एक प्रतिमा फ्रेम में सभी चीजें पैक कर दी जाएगी. इस कला की थीम चार आदिवासी युवतियों को लेकर है. वे नृत्य करते हुए एक दूसरे का हाथ थामे हुए हैं. इस प्रतिमा से बस्तर की सुंदरता और समृद्धि की झलक देखने को मिल रही है. साथ ही हजारों साल पुराने छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों की प्रतिभा से भी विदेशी मेहमान रू-ब-रू होंगे.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular