Friday, June 14, 2024
HomeChhattisgarhधनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम...

धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दर मिल रहे दवाइयों के प्रति लोंगों का बढ़ा आकर्षण

Banner Advertising
Banner Advertising

जगदलपुर: धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में कम दर में मिल रहे दवाइयों के प्रति लोंगों का आकर्षण बढ़ा है। जिले में तीन दुकानें संचालित की जा रही है,जिसमें 2 दुकान जिला मुख्यालय जगदलपुर में और एक बस्तर नगर पंचायत में संचालित की जा रही है। इन दुकानों में एक सप्ताह में 98705 रुपये की दवाईयों का विक्रय किया गया है। कलेक्टर विजय दयाराम के. द्वारा धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स की साप्ताहिक समीक्षा करने के उपरांत इन दुकानों से दवाइयों का विक्रय लगातार बढ़ा है। उनके निर्देशानुसार शासकीय अस्पताल व संस्थाओं द्वारा 28 लाख रुपये से अधिक राशि की दवाइयां व स्वास्थ्य सुविधाओं में उपयोग की जाने वाली सामानों एवं उपकरणों का ऑर्डर लिया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत संचालित मोबाइल यूनिटों के लिए एक करोड़ आठ लाख रुपये से अधिक राशि की दवाई की खरीदी की गई है। अक्टूबर 2021 से प्रारंभ इस योजना से बस्तर जिले में अब तक 19 लाख 75 हजार रुपये की दवाओं का विक्रय किया गया है। जबकि विक्रय किया गया इन दवाइयों का एमआरपी दर 54 लाख 70 हजार रुपये है। इससे 14419 उपभोक्ताओं को 34 लाख 95 हजार रुपए की बचत हुई है।

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कम लागत वाली जेनेरिक दवाइयां प्रदान करने और राज्य के कमजोर लोगों को निर्बाध स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना नाम से योजना शुरू की है। इस योजना का क्रियान्वयन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है। सभी नगरीय निकायों में संचालित इस योजना के अंतर्गत ब्रांडेड कंपनियों की जेनेरिक दवाइयां 65 प्रतिशत कम दाम पर उपलब्ध कराई जाती है। धन्वंतरी दवा दुकानों में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर, इन्सुलिन के साथ गंभीर बीमारियों की दवा, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आईटम भी रियायती मूल्य पर जरूरतमंदों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular