Saturday, July 27, 2024
HomeJagdalpurJagdalpur News: महतारी वंदन योजना के...

Jagdalpur News: महतारी वंदन योजना के तहत चयनित हितग्राही सुकांति ने राशि को संचित कर बेटियों की शिक्षा के लिए करेगी उपयोग

Banner Advertising

जगदलपुर। प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु, समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह एक हजार रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

 महतारी वंदन योजना के तहत चयनित हितग्राही सुकांति सिंग भी उन चयनित लोगों में से है जिन्हे 8 मार्च को योजना के तहत पहली किश्त मिलेगी। जगदलपुर जनपद के आडावाल निवासी सुकान्ति सिंग ने बताया कि सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना प्रारंभ करने घोषणा के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग की कर्मचारियों से मुहल्ले में जानकारी दी जा रही थीं  सूचना मिलने के बाद इलाके के सामुदायिक केंद्र में लगे शिविर में आवेदन की थी।

आवेदन की जाँच उपरांत उसका महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राही में नाम आया है । सुकांति ने बताया कि मिलने वाली राशि को संचित कर बेटियों की शिक्षा और परिवार की आवश्यकताओं के लिये उपयोग करूँगी। सुकान्ति दैनिक मजदूरी के रूप में काम कर परिवार को पाल रही है उसने बताया कि परिवार में दो बेटी एक पुत्र है, पति का देहांत कुछ वर्ष पूर्व हो गया है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular