Saturday, July 27, 2024
HomeखेलMohammed Shami Milestone : मोहम्मद शमी...

Mohammed Shami Milestone : मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड

Banner Advertising

Mohammed Shami Milestone : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami Milestone) वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने ये कीर्तिमान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेकर रचा . उन्होंने सबसे तेज 45 विकेट लेकर पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और जहीर खान को पीछे छोड़ दिया है. श्रीनाथ और जहीर खान ने भारत के लिए 44-44 विकेट लिए थे. जबकि शमी ने 14वीं पारी में 45 विकेट लेकर ये कारनामा किया.

रिवर्स स्विंग विशेषज्ञ और सीधी सीम के बादशाह मोहम्मद शमी (Mohammed Shami Milestone) ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडिमय में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कई नायाब कारनामे को अंजाम दिया. उन्होंने मैच के दौरान सिर्फ 5 ओवर में 18 रन खर्च किए और 5 विकेट झटके. जबकि शमी ने पारी में एक ओवर मेडन भी डाले.

मोहम्मद शमी के नाम वनडे करियर में 4 बार पारी में 5-विकेट हो गए। वह सबसे ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लेने वाले भारतीय बने, उन्होंने स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम 3-3 बार पारी में 5-विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

मोहम्मद शमी इस वर्ल्ड कप के 3 ही मैचों में 14 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने 2 बार 5 प्लस विकेट लिए और एक बार पारी में 4-विकेट लिए। श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेने के साथ वर्ल्ड कप में उनके नाम 3 बार पारी में 5-विकेट हो गए। उन्होंने इस रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क की बराबरी की, जिन्होंने भी वर्ल्ड कप में 3 बार ही पारी में 5 प्लस विकेट लिए हैं।

शमी के नाम वर्ल्ड कप में 7 बार 4 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 6 बार 4 से ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami Milestone) ने 2015 में वर्ल्ड कप डेब्यू किया था। वह अपना तीसरा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और अब तक 14 ही मैचों में 45 विकेट ले चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेने के साथ ही वह वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय भी बने।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular