Friday, June 14, 2024
HomeChhattisgarhदीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच...

दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व | Political Journey of Chhattisgarh PCC Chief Deepak Baij

युवा नेता दीपक बैज: बस्तर के आदिवासी नेता से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तक का अद्यतित सफर।

Banner Advertising
Banner Advertising

Political Journey of Chhattisgarh PCC Chief Deepak Baij: बस्तर (Bastar) से सांसद दीपक बैज (Deepak Baij) को प्रदेश कांग्रेस कमेटी (Congress Committee) का नया अध्यक्ष बनाया गया है। इस नयी नियुक्ति के साथ दीपक बैज अब तक के सबसे कम उम्र के प्रदेश अध्यक्ष बन गए हैं। उन्हें पीसीसी के अध्यक्ष बनाए जाने से उनके समर्थकों में जश्न का माहौल है। युवा नेता होने की वजह से बस्तर संभाग के सभी युवा उन्हें काफी पसंद करते हैं। दीपक बैज ने महज 17 सालों के राजनीति सफर में हॉस्टल अध्यक्ष से लेकर पीसीसी अध्यक्ष तक का सफर तय किया है।

दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व

दीपक बैज की महत्वपूर्ण बिंदु:

प्रमुख बिंदुविवरण
नया अध्यक्ष नियुक्तिदीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया गया है।
कांग्रेस में प्रमुख भूमिकादीपक बैज छत्तीसगढ़ कांग्रेस के सदस्यों और नेताओं के बीच बहुत पसंद बने हुए हैं।
युवा नेताउनकी युवाओं के बीच लोकप्रियता काफी बढ़ गई है, विशेष रूप से बस्तर संभाग में।
राष्ट्रीय महासचिव के बड़े चहेतेदीपक बैज को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिवों द्वारा भी पसंद बताया जाता है।
बस्तर संभाग का प्रतिनिधित्वदीपक बैज बस्तर संभाग के लोकसभा सीट के सांसद भी हैं।
बढ़ती जिम्मेदारीउन्हें अपनी बढ़ती जिम्मेदारी के चलते पार्टी में ऊंची पदाधिकारी बनाया गया है।
दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व

कम उम्र में उन्हें पीसीसी के अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी सौंपी गई

दीपक बैज की 42 साल की आयु के बावजूद उन्हें पीसीसी के अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनका राजनीतिक सफर छात्र राजनीति से शुरू हुआ, जब उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लौंहडीगुड़ा में पूरी की। उन्होंने जगदलपुर शहर के पीजी कॉलेज से राजनीतिशास्त्र और अर्थशास्त्र में डबल एम.ए की हासिल की।

उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान आदिवासी बालक आश्रम में रहते हुए हॉस्टल के अध्यक्ष का भी कार्यभार संभाला। 2008 में उन्हें एनएसयूआई के बस्तर जिला अध्यक्ष के पद की जिम्मेदारी मिली। इसके बाद 2009 में उन्हें युवा कांग्रेस महासचिव का पद सौंपा गया।

दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व

ईमानदारी और संवेदनशीलता के साथ कार्यकाल

दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए अध्यक्ष बनाये जाने पर उन्होंने विश्वास जताया है कि वह पूरी ईमानदारी और संवेदनशीलता के साथ अपने कार्यकाल को निभाएंगे। वे पार्टी के सभी सदस्यों, कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को साथ लेकर चलेंगे और संगठन के वरिष्ठ नेताओं द्वारा जो जिम्मेदारी दी गई है, उस पर पूरी तरह से खरा उतरने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनाने के लिए वे संगठन के साथ चलेंगे और छत्तीसगढ़ में ज्यादा सीटों पर भी विजय प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि वह सभी वर्गों के हितों की आवाज बुलंद करेंगे, साथ ही आदिवासियों के साथ-साथ सभी वर्गों के हितों की रक्षा करेंगे।

दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व

बीजेपी के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को हराया

दीपक बैज के नेतृत्व में कांग्रेस ने छात्र संगठन में बहुत मजबूत पकड़ रखी है। इसकी वजह से उन्हें 2013 के विधानसभा चुनाव में चित्रकोट विधानसभा से कांग्रेस का टिकट मिला था। उन्होंने बीजेपी के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को हराकर प्रदेश कांग्रेस में अपनी मजबूती को दिखाया। 2018 के विधानसभा चुनाव में भी उन्होंने बीजेपी के प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को भारी मतों से हराया।

दीपक बैज: छत्तीसगढ़ की राष्ट्रीय मंच पर उभरते नेतृत्व

मोदी लहर के बावजूद भी Deepak Baij ने 38 हजार वोटों से जीते:

दीपक बैज ने 2019 के लोकसभा चुनाव में बस्तर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी बनकर उम्मीदवारी ली थी। इस चुनाव में मोदी लहर के बावजूद भी दीपक बैज ने 38 हजार वोटों के अंतर से बीजेपी के प्रत्याशी बैदूराम कश्यप को हराया था। इसके बाद उन्हें 2022 में राष्ट्रीय आदिवासी कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया है। दीपक बैज को उनके बस्तर क्षेत्र में लोकप्रियता मिली है और पार्टी के स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर के नेताओं द्वारा भी पसंद बताया जाता है। उन्हें संसद में बस्तर के मुद्दों के लिए बेबाक तरीके से आवाज उठाने की वजह से दीपक कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के चहेते बन गए हैं।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular