Friday, June 14, 2024
HomeChhattisgarhराष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान...

राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में विद्यार्थियों ने निकाली रैली, युवा मतदाता हैं लोकतंत्र की सबसे बड़ी शक्ति”

Banner Advertising
Banner Advertising

रायपुर. अग्रसेन महाविद्यालय, पुरानी बस्ती में पत्रकारिता विभाग, आई.क्यू.ए.सी. राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में आज महाविद्यालय के सभागार में “युवा मतदाता और लोकतंत्र” विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा मुख्य अतिथि रहे. वहीं, राज्य के पूर्व चुनाव आयुक्त डॉ सुशील त्रिवेदी (रिटायर्ड आई.ए.एस.) ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. विशेष अतिथि के रूप में पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ शैलेन्द्र पटेल आमंत्रित थे. साथ ही स्वीप कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी डॉ चुन्नीलाल शर्मा ने अतिथि वक्ता के रूप में मतदान के महत्व पर जानकारी दी.संगोष्ठी में सभी वक्ताओं ने एक स्वर में कहा कि भारत में लोकतंत्र को मजबूत बनाने में युवा मतदाता ही सबसे बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसलिए युवा मतदाता ही लोकतंत्र की प्रमुख शक्ति हैं. इस कार्यक्रम में कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रोनिक विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ नरेंद्र त्रिपाठी भी विशेष रूप से उपस्थित थे. आज संगोष्ठी के पश्चात पत्रकारिता विभाग, महाविद्यालय के समस्त विभाग के विद्यार्थियों ने एन.एस.एस. केडेटों के साथ मतदाता जागरूकता का सन्देश देने के लिए एक रैली भी निकाली.

लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया “सर्वश्रेष्ठ चयन” पर आधारित होती है

संगोष्ठी में अपने विचार रखते हुए कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेवभाई शर्मा ने कहा कि ‘लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया “सर्वश्रेष्ठ चयन” पर आधारित होती है’. प्रो शर्मा ने कहा कि ‘शिक्षण संस्थाओं का उद्देश्य काल पढ़ाई लिखाही ही नहीं है, बल्कि छात्रों को जिम्मेदार नागरिक बनाना भी इनका प्रमुख उद्देश्य है’. उन्होंने इस अहम विषय पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए महाविद्यालय की विशेष रूप से सराहना की.राज्य के पूर्व चुनाव आयुक्त डॉ सुशील त्रिवेदी (रिटायर्ड आई.ए.एस.) ने संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर के कथन को दोहराते हुए बताया कि- ‘डॉ आंबेडकर ने यह चिंता जताई थी कि यदि लोकतंत्र में चुने हुए लोग निष्ठावान और ईमानदार नहीं हुए तो संविधान की भावना भी प्रभावित हो जायेगी’. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ शैलेन्द्र पटेल ने कहा कि ‘आजादी के बाद से साक्षरता तो पचास प्रतिशत से ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन मतदान केवल पंद्रह प्रतिशत ही बढ़ सका है. इसलिए मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम जरुरी हैं. देश के मतदाता जैसे-जैसे जागरूक होते जायेंगे, यह लक्ष्य आसान होता जायेगा’.

युवा मतदाताओं को प्रेरित करने से बढा वोट प्रतिशत

स्वीप कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी डॉ चुन्नीलाल शर्मा ने कहा कि ‘इस बार “सी-विजिल”, “सक्षम” और “नो-योर-केंडीडेट” जैसे मोबाइल एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चुनाव के लिए दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं को प्राप्त कर सकता है’. उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के माध्यम से चुनाव आयोग ने युवा मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में वोट डालने के लिए जिस तरह से प्रेरित किया गया है, उसी का नतीजा है कि लगातार मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा है’.

‘लोकतंत्र को शक्तिशाली बनाने के लिए मतदान जरुरी

इस अवसर पर महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के अध्यक्ष तथा महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि ‘लोकतंत्र को शक्तिशाली बनाने के लिए सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए. तभी जन-आकांक्षाओं के अनुरूप योग्य सरकार का गठन किया जा सकता हैट. महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के सचिव तथा महाविद्यालय के एडमिनिस्ट्रेटर एवं वाणिज्य संकाय प्रमुख डॉ. अमित अग्रवाल ने आमंत्रित अतिथियों के विचारों और सुझावों को विशेष रूप से युवा मतदाताओं के लिए मार्गदर्शक बताया. वहीं प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत ने कहा कि ‘लोकतंत्र को आदर्श स्थिति तक पहुंचाने के लिए मतदाता का समझदार होना सबसे पहली आवश्यकता है. इसीलिए युवाओं को जागरूक करने की जरुरत है’.कार्यक्रम का समन्यव पत्रकारिता विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अदिति नामदेव गुप्ता, समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. मो रफीक, नीलू अग्रवाल तथा एन.एस.एस. प्रभारी प्रो दीपिका अवधिया ने किया. वहीं संगोष्ठी का संचालन पत्रकारिता विभाग के प्रो. विभाष कुमार झा ने किया. कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को महाविद्यालय द्वारा स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों ने भी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई.

महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने मतदान जागरुकता के लिए निकाली रैली

संगोष्ठी के पश्चात पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों , महाविद्यालय के समस्त विद्यार्थियों ने एन.एस.एस. केडेटों के साथ मतदाता जागरूकता का सन्देश देने के लिए एक रैली निकाली. यह रैली पुरानी बस्ती के पर अमुख मार्गों से गुजरने के बाद महाविद्यालय परिसर में संपन्न हुई. इस दौरान विद्यार्थियों ने हाथ में तख्ती लेकर आस-पास के रहवासियों को चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल अवश्य करने की अपील की. इस रैली को नागरिकों का अच्छा प्रतिसाद मिला. इस कार्यक्रम में महाराजाधिराज अग्रसेन शिक्षण समिति के कोषाध्यक्ष श्री अजय दानी जी एवं महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक व विद्यार्थी मौजूद रहें.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular