Saturday, July 27, 2024
HomeखेलTeam India : नए साल में...

Team India : नए साल में 15 टेस्ट, 3 वनडे और 18 टी-20 मुकाबले खेलेगी भारतीय टीम

Banner Advertising

Indian team schedule : नए साल की शुरुआत हो चुकी है। क्रिकेट के लिहाज से पिछले साल बहुत ही शानदार रहा। भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने भी पूरा साल दमदार खेल दिखाया। इस दौरान साल के अधिकांश समय भारतीय टीम मैदान पर दिखाई दी। पिछले साल की शुरुआत तो भारतीय टीम के लिए बेहद ही शानदार रही थी। लेकिन साल का अंत में भारतीय टीम को एक शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। इसलिए अब नए साल में भारतीय टीम अपने नए सफर की शुरुआत करेगी। जहां इस नए साल में टीम को 15 टेस्ट, 3 वनडे और 9 टी-20 मैच सहित टी-20 वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट खेलेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) इस नए साल की शुरुआत रोहित शर्मा की अगुवाई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट से करने वाली है। इस साल का पहला मुकाबला बुधवार (3 जनवरी) से केपटाउन के मैदान पर खेला जाएगा। इसके बाद टीम अफगानिस्तान, इंग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ अलग-अलग फॉर्मेट्स की सीरीज खेलेगी।

इस दौरान भारतीय टीम (Team India) वेस्ट इंडीज और अमेरिका की मेजबानी में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेगी। जबकि साल का अंत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ करेगी। जिसका आखिरी मुकाबला नए साल यानि कि साल 2025 में खेला जाएगा।

इस नए साल में भारतीय टीम के पूरे शेड्यूल पर नजर डाले तो 15 टेस्ट, 3 वनडे और 9 टी-20 मैच सहित टी-20 वर्ल्ड कप का टूर्नामेंट (फाइनल खेलने की स्थिति में) मिलाकर कुल 36 मुकाबले खेलेगी। इसमें साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज शामिल है। जबकि इस साल की तीन मैचों की इकलौती वनडे सीरीज भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। वहीं अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी होगी।

इस साल भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

  • 3 से 7 जनवरी: भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच
  • 11 से 17 जनवरी: भारत बनाम अफगानिस्तान (3 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज)
  • 25 जनवरी से 11 मार्च: भारत बनाम इंग्लैंड (5 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज)
  • मार्च से लेकर मई महीने तक आईपीएल 2024
  • जून महीने में आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024
  • जुलाई: भारत बनाम श्रीलंका (3-3 मैचों की टी-20 और वनडे विदेशी सीरीज)
  • सितंबर: भारत बनाम बांग्लादेश (2 टेस्ट और 3 टी-20 मैचों की घरेलू सीरीज)
  • अक्टूबर: भारत बनाम न्यूजीलैंड (3 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज)
  • नवंबर और दिसंबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (5 मैचों की विदेशी टेस्ट सीरीज)
NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular