Wednesday, April 17, 2024
HomeखेलAUS vs AFG : ऑस्ट्रेलिया नहीं,...

AUS vs AFG : ऑस्ट्रेलिया नहीं, चोटिल मैक्सवेल से हारी अफगान टीम, याद रखी जाएगी 201 रनों की ये ऐतिहासिक पारी

Banner Advertising
Banner Advertising

Australia vs Afghanistan, World Cup 2023 LIVE Score : ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्टार बैटिंग ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मंगलवार (7 नवंबर) को 201 रनों की एक ऐसी पारी खेली, जिसे इतिहास में कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. उन्होंने वनडे करियर में अपना पहला दोहरा शतक लगाया और अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन लाए.

मगर उनकी यह पारी आसान नहीं थी. इस पारी के दौरान मैक्सवेल ने पीठ में भी दर्द की शिकायत की. साथ ही हैमस्ट्रिंग की गंभीर चोट भी लगी. मगर लंगड़ाते हुए मैक्सवेल ने पूरा मैच खेला. वो मैदान से बाहर नहीं गए. उन्होंने जज्बा दिखाते हुए अपनी टीम को दमदार जीत दिलाई और सेमीफाइनल में पहुंचाया.

असल मायने में ये कहें कि अफगानिस्तान टीम को ऑस्ट्रेलिया ने नहीं बल्कि मैक्सवेल ने अकेले के दम पर हराया है, तो गलत नहीं होगा. 292 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कंगारू टीम ने एक समय 91 रनों पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे. यहां से ऑस्ट्रेलियाई फैन्स ने जीत की उम्मीद ही छोड़ दी थी.

अफगानिस्तान के ड्रेसिंग रूम में जश्न शुरू हो गया था. मेंटर अजय जडेजा ने तो डांस करना शुरू कर दिया था. मगर यहीं से पूरी बाजी ही पलट गई. अफगानिस्तान टीम ने मैक्सवेल के 2 आसान कैच छोड़कर उन्हें बड़े जीवनदान दिए. एक समय अंपायर ने भी LBW आउट दिया था. मगर DRS में मैक्सवेल बच गए.

कुल मिलाकर मैक्सवेल को 2-3 बड़े जीवनदान मिले. इसका उन्होंने फायदा उठाया और तूफानी पारी खेलकर अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन लाए. मैक्सवेल ने कप्तान पैट कमिंस के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 170 गेंदों पर 202 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की. यह वनडे इंटरनेशनल में 7वें उसके नीचे वाले विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी साबित हुई.

मुंबई में खेले गए इस मुकाबले में अफगान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 292 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में 5 बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट गंवाकर यह मैच जीत लिया. टीम के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने 128 गेंदों पर 201 रनों की नाबाद पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 10 छक्के और 21 चौके जमाए. जबकि पैट कमिंस ने 68 गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाए.

भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अफगान‍िस्तान और ऑस्ट्रेलिया (AUS vs AFG) के बीच अहम मुकाबला खेला जा रहा है. यह मैच दोनों टीमों के ल‍िए सेमीफाइनल में पहुंचने के ल‍िहाज से बेहद अहम है. अगर ऑस्ट्रेल‍िया इस मैच को जीत लेता है तो वह सेमीफाइनल के ल‍िए क्वलीफाई कर जाएगा.

अफगानिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को 292 रन का टारगेट दिया है. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 27 ओवर में 7 विकेट पर 140 रन बना लिए हैं. ग्लेन मैक्सवेल और कप्तान पैट कमिंस क्रीज पर हैं। मैक्सवेल वनडे करियर का 24वां अर्धशतक पूरा कर चुके हैं.

मिचेल स्टार्क 3 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें राशिद खान ने विकेटकीपर इकराम अलीखिल के हाथों कैच कराया. यह राशिद का दूसरा विकेट है. उन्होंने मार्कस स्टोयनिस (6 रन) को भी आउट किया. मार्नस लाबुशेन 14 के स्कोर पर रनआउट हुए. उन्हें रहमत शाह ने डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट किया.

292 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कंगारू टीम (AUS vs AFG) की शुरुआत खराब रही. टीम ने दूसरे ही ओवर में 4 रन के स्कोर पर ट्रैविस हेड का विकेट गंवा दिया. यहां से मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने पारी संभाली. मार्श तेज खेल रहे थे लेकिन छठे ओवर में वह भी नवीन-उल-हक का शिकार हो गए. 9वें ओवर में तेज गेंदबाज अजमतुल्लाह ओमरजई ने लगातार गेंदों पर डेविड वॉर्नर को बोल्ड और जोश इंग्लिस को स्लिप में कैच करा दिया.

ऑस्ट्रेलिया पावरप्ले-1 के 10 ओवर में 4 विकेट खोकर 52 रन ही बना सका. टीम से वॉर्नर ने 18 और मार्श ने 24 रन बनाए. वहीं हेड और इंग्लिस तो खाता भी नहीं खोल सके.

अजमतुल्लाह ओमरजई ने 9वें ओवर की लगातार गेंदों पर 2 विकेट लिए। उन्होंने डेविड वॉर्नर (18 रन) को बोल्ड और जोश इंग्लिस (0 रन) को कैच आउट कराया। इनसे पहले नवीन उल हक ने ट्रैविस हेड (0 रन) और मिचेल मार्श (24 रन) को आउट किया। नवीन ने मार्श को LBW किया, वहीं हेड कॉट बिहाइंड हुए।

इस मैच में टॉस अफगान‍िस्तान (AUS vs AFG) के कप्तान हशमतुल्लाह शाह‍िदी ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इसके बाद टीम ने 5 विकेट गंवाकर 291 रनों का बनाया. टीम के लिए इब्राहिम जादरान ने 143 गेंदों पर 129 रनों की शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली और इतिहास भी रच दिया है.

दरअसल, 21 साल के जादरान वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के और 8 चौके जमाए. उनके अलावा राशिद खान ने 35 और रहमत शाह ने 30 रन बनाए. जादरान और राशिद ने 5वें विकेट के लिए 28 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने 2 विकेट झटके.

इस मैच के ल‍िए स्टीव स्म‍िथ और कैमरन ग्रीन ऑस्ट्रेल‍िया की टीम में नहीं खेले. स्टीव स्म‍िथ इंजर्ड हैं. वहीं मार्नस लॉबुशेन और ग्लेन मैक्सवेल इस मैच के लिए टीम में आ गए हैं. वहीं अफगानी टीम ने इस मैच के ल‍िए बदलाव किया, फजलहक फारुखी की जगह अफगानी टीम में नवीन-उल-हक ने वापसी की.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular