Wednesday, April 17, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूजCG Election 2023 Voting : 70.87...

CG Election 2023 Voting : 70.87 प्रतिशत मतदान के साथ 223 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

Banner Advertising
Banner Advertising

Chhattisgarh Election 2023 Voting LIVE Update : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग (CG Election 2023 Voting) शाम 5 बजे खत्म हो गया। पहले चरण में बस्तर 12 और दुर्ग संभाग के 8 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग ने 5 बजे तक का अपडेट दिया है। जिसमें 70.87 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

बता दें कि 20 विधानसभा क्षेत्रों में 223 उम्मीदवारों मैदान में हैं। इनमें पूर्व सीएम रमन सिंह, मंत्री कवासी लखमा, दीपक बैज, मोहन मरकाम समेत अन्य दिग्गजों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। वोटिंग (CG Election 2023 Voting) के दौरान नक्सली घटनाएं भी सामने आयी है। कांकेर, सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर की 4 घटनाएं भी सामने आई। सुकमा के मीनपा में शाम 6 बजे तक मुठभेड़ जारी था।

पांच बजे तक 70.87 प्रतिशत मतदान : निर्वाचन आयोग ने शाम पांच तक हुई वोटिंग (CG Election 2023 Voting) के आंकड़े जारी किए हैं। पहले चरण की 20 सीटों पर 70.87 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा वोटिंग राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ सीट पर हुई है। यहां 77. 4 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं सबसे कम वोटिंग बीजापुर सीट में हुई है। यहां मतदान का प्रतिशत 40.98 रहा।

जवानों ने बरामद किया आइईडी : जिला दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में थाना अरनपुर के अंतर्गत सुरक्षाबलों ने दो प्रेशर आइईडी बरामद किया है। सीआरपीएफ 111वीं बटालियन की सी कंपनी के जवान सर्चिंग पर निकले थे। इसी दौरान सुरक्षा बलों ने आइईडी बरामद किया है। आशंका जताई जा रही है कि नक्सलियों ने पुलिस पार्टी व मतदान दलों केा नुकसान पहुंचाने की नियत से इसे प्लांट किया था। फि लहाल जवानों बम को निष्क्रिय कर दिया।

सुकमा में तीन जवान घायल : सुकमा जिले के मिनपा के पास से पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। मिनपा में पोलिंग पार्टी को सुरक्षा देने के लिए जवान जंगलों में तैनात थे। पुलिस और नक्सलियों के बीच लगभग 20 मिनट तक मुठभेड़ चली।

बूथ पर नक्सलियों ने की फायरिंग : इससे पहले नक्सलियों ने कोंटा के बंडा इलाके में पोलिंग बूथ (CG Election 2023 Voting) के बाहर हमला कर दिया। जवानों ने जवाबी कार्रवाई की तो नक्सली भाग निकले। बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने दूरमा और सिंगाराम के जंगल में बीजीएल भी दागे। टोडामर्का में भी नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया था। इसकी चपेट में आकर सीआरपीएफ कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया।

नक्सलियों के मारे जाने की खबर : गंगालूर मार्ग के बीच भी पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। सीआरपीएफ 85 बटालियन के जवान एरिया डॉमिनेशन पर निकले थे। पुलिस का दावा है कि मुठभेड़ के बाद नक्सलियों को 2-3 शव उठाकर भागते देखा गया है। मौके पर खून के धब्बे और घसीटने के निशान मिले हैं।

दो घंटे देर से शुरू हुआ मतदान : डोंगरगढ़ के छोटे कुसमी में चुनाव बहिष्कार की चेतावनी के चलते मतदान दो घंटे देर से शुरू हुआ। गांव में विकास कार्य नहीं होने से ग्रामीण खफा थे। अधिकारियों के समझाने के बाद वोट डालने पहुंचे। वहीं ढारा और स्वामी आत्मानंद स्कूल के 150 नंबर बूथ के ईवीएम खराब होने से मतदान 2 घंटे बंद रहा।

मंतूराम और रुपसिंह को नक्सलियों ने दी धमकी : कांकेर (CG Election 2023 Voting) में नक्सलियों मतदान खत्म होते ही पर्चा फेंककर कांग्रेस प्रत्याशी रुपसिंह पोटाई और निर्दलीय चुनाव लड़ रहे मंतूराम पवार को धमकी दी है। नक्सलियों ने मंतूराम पवार पर 30 करोड़ गबन करने का आरोप लगाते हुए जनअदालत में सजा सुनाने की बात कही है। जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने यह पर्चे बांदे मुख्यालय से 2 किलोमीटर दूर स्टेट हाईवे 25 पर फेंके हैं। यह सड़क उलिया माड़पखांजुर को बांदे पखांजुर मार्ग से जोड़ती है। नक्सलियों ने पर्चे पर दोनों नेताओं को जन अदालत पर आने का फरमान जारी किया

दिल्ली और रायपुर से हुई वोटिंग की निगरानी : नक्सल प्रभावित 2,431 मतदान केंद्रों से मतदान प्रक्रिया का सीधा प्रसारण किया जा रहा है। इस वेब कास्टिंग की निगरानी केंद्रीय चुनाव आयोग दिल्ली व रायपुर के निर्वाचन कार्यालय में बैठे अधिकारी कर रहे थे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतदान प्रक्रिया या बूथों में अभी तक किसी भी प्रकार की रूकावट या मतदान को प्रभावित करने वाली गतिविधियों की जानकारी सामने नहीं आई है।

ईवीएम मशीन के सुधरने का करते रहे इंतजार : डोंगरगढ़ के स्वामी आत्मानंद स्कूल के बूथ क्रमांक 150 में ईवीएम मशीन खराब हो गया। ईवीएम में खराबी के चलते लगभग 20 मिनट तक मतदान रुकी रही। 20 मिनट बाद ईवीएम मशीन को सुधार कर मतदान फि र से शुरू हुआ। इस दौरान मतदाता तब तक मतदान केंद्र पर बैठे रहे।

नारायणपुर में नक्सलियों और एसटीएफ के मुठभेड़ : पहले चरण के मतदान के बीच नारायणपुर जिला के थाना ओरछा के तादुर के जंगल में एसटीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। एसटीएफ की जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली जंगल की आड़ लेकर भाग गए। सभी जवान सुरक्षित है। एरिया में सर्चिंग तेज कर दी गई।

सुकमा में वोटिंग के बीच पुलिस-नक्सली में मुठभेड़ : 20 सीटों पर हो रहे मतदान के बीच नक्सल प्रभावित सुकमा जिले से पुलिस-नक्सली मुठभेड़ की खबर आई। जानकारी के अनुसार दुरमा व बंडा के जंगलों में पुलिस व डीआरजी की संयुक्त टीम और नक्सलियों के बीच फ ायरिंग हुई। बताया जा रहा है कि नक्सली यहां मतदान प्रभावित करने आए थे। लेकिन जवानों की जवाबी कार्रवाई के बाद घटनास्थल से भाग गए। इस फ ायरिंग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular