Saturday, July 27, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूजCG Gouthan : भूपेश सरकार के...

CG Gouthan : भूपेश सरकार के बनाए गौठानों को साय सरकार करेगी डेव्लप, बनाएगी मॉडल गौठान

Banner Advertising

Raipur News : छत्तीसगढ़ के पूर्ववर्ती भूपेश सरकार द्वारा बनाए गए गौठानों (CG Gouthan) को प्रदेश की विष्णुदेव सरकार बंद नहीं करेगी, बल्कि इसे डेव्लप कर मॉडल गौठान बनाएगी। इसका काम नाबार्ड को सौंपा दिया गया है। प्रदेश के 4 जिलों में एक-एक गौठानों को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा।

इसके लिए नाबार्ड द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन को 25 लाख रूपए की राशि दी जाएगी। इन मॉडल गौठानों (CG Gouthan) में मुर्गी पालन, बकरी पालन, सूअर पालन के साथ ही उन्नत नस्ल के गौवंशीय पशु पाले जाएंगे। कड़कनाथ जैसे देशी मुर्गियों की प्रजाति के हाइब्रिड नस्ल तैयार किए जाएंगे। इसकी जानकारी शनिवार को केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने दी। उन्होंने कहा है कि गांवों में बनाए गए गौठानों को आर्थिक समृद्धि केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

CG Gouthan : भूपेश सरकार के बनाए गौठानों को साय सरकार करेगी डेव्लप, बनाएगी मॉडल गौठान

केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे। उन्होंने नवा रायपुर अटल नगर के सर्किट हाउस में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों के बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की महिलाओं की आर्थिक समृद्धि के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत दीदियों को लखपति बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार किए जाएंगे। उन्होंने अमृत सरोवरों के व्यवस्थित विकास पर भी जोर दिया।

CG Gouthan : भूपेश सरकार के बनाए गौठानों को साय सरकार करेगी डेव्लप, बनाएगी मॉडल गौठान

आर्थिक उन्नति में महिलाओं की बढ़ेगी भागीदारी : समीक्षा बैठक में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश की आर्थिक उन्नति में महिलाओं की भागीदारी 56 प्रतिशत है, जबकि छत्तीसगढ़ में 50 प्रतिशत है, इसे बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए महिलाओं को कृषि में भागीदारी बढ़ाने के साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत छोटे-छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए, बैंकों के माध्यम से महिलाओं के नये उद्यम स्थापित किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने बिहान की दीदियों को लखपति बनाने का संकल्प लिया है। बिहान योजना के तहत 56 लाख दीदियों को लखपति बनाना हमारा संकल्प है। इसके अनुरूप पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी कार्य करें।

अमृत सरोवरों में मनरेगा राशि का होगा उपयोग : आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ग्रामीण क्षेत्र में बनाए जा रहे अमृत सरोवरों को व्यवस्थित रूप से विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवरों के आसपास वृक्षारोपण, पाथ-वे सहित सौंदर्यीकरण के कार्य किए जाए। इन कार्यों को पूर्ण करने के लिए मनरेगा की राशि का उपयोग किया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास निहारिका बारिक, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण विकास के सीईओ भीम सिंह, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की संचालक पद्मिनी भोई, संचालक पंचायत रोक्तिमा यादव, नाबार्ड और एसबीआई के डीजीएम सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

CG Gouthan : भूपेश सरकार के बनाए गौठानों को साय सरकार करेगी डेव्लप, बनाएगी मॉडल गौठान

सोनिया और खडग़े हिंदू विरोधी : छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा करते हुए कहा है कि राम मंदिर ट्रस्ट ने सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खडग़े को निमंत्रण भेजा है, लेकिन वे वहां नहीं जा रहे हैं, क्योंकि वे हिंदू विरोधी हैं। रायपुर एयरपोर्ट पर उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा समेत कई बीजेपी नेताओं ने उनका स्वागत किया। 15 जनवरी तक वे प्रदेश में ही रहेंगे और विभागीय अधिकारियों की बैठक लेंगे। गिरिराज रायपुर और कोरबा जिले में आयोजित कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। वे कोरबा में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular