Friday, June 14, 2024
HomeरायपुरCollector Visit : कलेक्टर ने स्कूल...

Collector Visit : कलेक्टर ने स्कूल समेत शासकीय दफ्तरों का किया निरीक्षण, शिक्षिका का कटेगा वेतन, एक को नोटिस जारी

Banner Advertising
Banner Advertising

Raipur News : रायपुर कलेक्टर डॉ गौरव सिंह (Collector Visit) ने आज जिले के धरसींवा विकासखंड में स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, धान उपार्जन केन्द्र और शासकीय उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूलों और आंगनबाडी में साफ-सफाई रखने, गुणवत्ता पूर्ण भोजन प्रदान करने और अनुपस्थित कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने का निर्देश दिए।

कलेक्टर (Collector Visit) सबसे पहले ग्राम धनेली के प्राथमिक शाला और मिडिल स्कूल पहुंचे। वहां उन्होंने कक्षाओं और खेल मैदान पर फैली गंदगी देखकर नाराजगी जाहिर की। साथ ही शिक्षिकाओं की उपस्थिति की जानकारी ली। मौके पर शिक्षिका बिना किसी अवकाश आवेदन के अनुपस्थित पाए गए। उन्होंने नियमानुसार अवकाश की स्वीकृति भी नहीं ली थी। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इनके एक दिन के वेतन की कटौती करने और इन्हें शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने स्कूल में मध्यान्ह भोजन के रसोई घर का भी निरीक्षण किया और बच्चों को भोजन में प्रोटीनयुक्त पदार्थ और हरी सब्जी शामिल करने निर्देश दिए। इसी परिसर में मिडिल स्कूल की कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों से बातचीत कर सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। उस समय बच्चे हिन्दी विषय की पढ़ाई कर रहे थे, जिसमें लक्ष्य नामक पाठ पढाया जा रहा था। जिस पर कलेक्टर ने बच्चों से पूछा की उनका लक्ष्य क्या है। बच्चों द्वारा उत्तर दिया जाने पर प्रसन्न होकर कहा कि मन लगाकर पढ़ो और हमेशा अद्यतन रहो।

कलेक्टर (Collector Visit) ने ग्राम धनेली के आंगनबाडी का भी निरीक्षण किया और पाया कि सुबह 11 बजे के बाद भी बच्चों की उपस्थिति कम थी और उनको नास्ता उपलब्ध नहीं हुआ था। इस पर कलेक्टर ने महिला बाल विकास के पर्यवेक्षक और आंगनबाडी सहायिका को नोटिस देने का निर्देश दिया। साथ ही निर्धारित मेन्यू के अनुसार समय पर बच्चों को पूरक पोषण आहार दिया जाना सुनिश्चित करने कहा।

कलेक्टर धरसींवा के धान उपार्जन केन्द्र गए और धान बेचने आए किसानों से चर्चा की साथ ही मौके पर धान मे नमी मापक यंत्र से धान की नमी मापी और तौलने की प्रक्रिया को तौला कर देखा। कलेक्टर ने कहा कि जिन किसानों का देहांत हो गया है उनके नॉमिनी अपडेट करने के लिए कर्मचारी स्वयं उनके घर जाकर प्रक्रिया पूर्ण करें।

कलेक्टर ने सिलतरा के शासकीय उचित मूल्य की दुकान राशन दुकान का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने साफ-सफाई रखने के निर्देश दिए। साथ ही चावल, नमक, शक्कर आदि का स्टाक का निरिक्षण किया और उपलब्धता होने पर हितग्राहीयों कों एक साथ एक ही दिन राशन देने के निर्देश दिए। साथ ही राशन कार्ड दर्ज ऐसे हितग्राही युवतियां जिनकी शादी हो चुकी है और जो अब अन्यत्र रहती है ऐसे सभी हितग्राहियों का नाम ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन में भी काटने को कहा।

उन्होंनेे वहीं पर मिनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया और कहा कि प्रतिमाह न्यून्तम तीन संस्थागत प्रसव कराएं। कलेक्टर डॉ गौरव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धरसींवा में सभी वार्डाें का निरीक्षण किया मरीज से मिलकर बात की तथा जन औषधि केंद्र में दवा विक्रेता से चर्चा की। साथ ही अस्पताल परिसर में बनने वाला ट्रॉमा यूनिट का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर रायपुर एसडीएम देवेन्द्र पटेल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular