Friday, July 26, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूजDhan Bonus : 25 दिसंबर को...

Dhan Bonus : 25 दिसंबर को सीएम साय 13.28 लाख किसानों के खातों में ट्रांसफर करेंगे 5 हजार करोड़

Banner Advertising

CG Dhan Bonus 2023 : छत्तीसगढ़ सरकार 25 दिसंबर को सुशासन दिवस की फिर शुरुआत करने जा रही है। पांच साल पहले तक भाजपा सरकार अटल जी की जयंती पर इसे मनाती रही है। इसी दिन 13.28 लाख किसानों को 2 साल का बकाया बोनस (Dhan Bonus) 5000 करोड़ का भुगतान भी दिया जाएगा। अफसरों ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने इस कार्यक्रम से जुड़े निर्देश दिए हैं। इसके बाद पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू ने सभी कलेक्टर और जिला पंचायत के सीईओ को पत्र भेजा है। इसमें आयोजन को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सुशासन दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम में विधायक या जिले के निर्वाचित जन प्रतिनिधि शामिल होंगे। नवा रायपुर के अटल चौक पर सुबह 10 बजे कार्यक्रम होगा। यहां प्रदेश के गांवों और पंचायत में सुशासन स्थापित करने का संकल्प भी लिया जाएगा।

25 दिसंबर से पहले ग्राम पंचायतों में बने अटल स्तंभ की साफ-सफाई और मरम्मत के निर्देश जारी किए गए हैं। ग्राम पंचायतों में 25 दिसंबर से एक सप्ताह तक स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

हाल ही में रायपुर में मीडिया से चर्चा के दौरान विष्णुदेव साय ने कहा था कि अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर किसानों को 2 साल का बकाया बोनस दिया जाएगा। अधिकारी इसकी तैयारी में लगे हुए हैं। भाजपा के घोषणापत्र में मोदी की गारंटी में यही तारीख बताकर किसानों को बोनस देने की बात कही गई थी।

प्रदेश के किसानों का साल 2016-17 और 2017-18 का बोनस बकाया है। 300 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस की राशि दी जाएगी। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश के लिए ‘मोदी की गारंटी 2023’ नाम से संकल्प पत्र जारी किया था। उसमें भी इसे शामिल किया गया था।

पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर पूरे भारत में सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। साल 2014 में केंद्र सरकार ने इस दिन को इस तरह मनाने के निर्देश दिए हैं। 25 दिसंबर को अटल बिहारी को याद कर उनके द्वारा किए गए कामों के बारे में बात की जाती है। अलग-अलग जगहों पर सेमिनार का आयोजन भी होता है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular