Wednesday, April 17, 2024
HomeChhattisgarhओपीजेयू में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर...

ओपीजेयू में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले का भव्य उद्घाटन

Banner Advertising
Banner Advertising

रायगढ़। ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़  में 19-20 दिसंबर 2023 दौरान होने वाले स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के छठे संस्करण के ग्रैंड फिनाले का भव्य उद्घाटन समारोह 19 दिसंबर को सुबह आयोजित किया गया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आनंद कुमार चंदनानी (एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रक्चरल स्टील डिवीजन- उत्पादन और संचालन – पुंजीपथरा) ने संतोष कुमार (नोडल सेंटर हेड, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया), शंकर वेणुगोपाल (उपाध्यक्ष, महिंद्रा एंड महिंद्रा, चेन्नई), मृत्युंजय सिंह (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इंफोसिस, पुणे, महाराष्ट्र), ओपी जिंदल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. डी. पाटीदार, कुलसचिव प्रो. अनुराग विजयवर्गीय एवं स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग के डीन डॉ एस. चक्रबर्ती की  उपस्थिति में हैकथॉन -2023 का उद्घाटन किया।

दीप प्रज्ज्वलन एवं स्वागत के पश्चात विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए हैकथॉन -2023 के आयोजन के उद्देश्यों आदि पर प्रकाश डाला और इसके महत्त्व को रेखांकित करते हुए कहा की हैकथॉन-2023 जैसी राष्ट्रीय स्तर  की प्रतियोगिताएं न केवल नवाचारों के माध्यम से समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करेंगी बल्कि साथ ही साथ विकसित भारत के स्वप्न को साकार करने में मददगार भी होंगी। इस अवसर पर उन्होंने बहुत ही कम समय में ओपी जिंदल विश्वविद्यालय को मिली उपलब्धियों को सभी के साथ साझा किया।

ओपीजेयू में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले का भव्य उद्घाटन

संतोष कुमार (नोडल सेंटर हेड, मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन, गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया) ने अपने उद्बोधन में  हैकथॉन-2023  ग्रैंड फिनाले के आयोजन के लिए ओपी जिंदल विश्वविद्यालय को बधाई दिया और सभी प्रतियोगियों को पूरे मनोयोग से केंद्रित होकर प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।  ऑनलाइन माध्यम से जुड़े अतिथि  श्री मृत्युंजय सिंह (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इंफोसिस, पुणे, महाराष्ट्र) ने हैकथॉन की योजना से लेकर आरम्भ से इसके आयोजन  से सम्बंधित उद्देश्यों एवं अपने अनुभवों को साझा  करते हुए सभी प्रतियोगियों को उनके अच्छे प्रदर्शन  के लिए  शुभकामनाएं दिया।

ऑनलाइन जुड़े अतिथि शंकर वेणुगोपाल (उपाध्यक्ष, महिंद्रा एंड महिंद्रा, चेन्नई) ने प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए सभी प्रतियोगियों एवं आयोजन केंद्र बनने  के लिए ओपीजेयू को बधाई दिया।  इस अवसर पर उन्होंने सभी प्रतियोगियों को अपने अंदर “फोर स्किल्स- डिज़ाइन थिंकिंग, एक्सपोनेंसिअल थिंकिंग, सस्टेनेबल थिंकिंग एवं इनोवेटिव थिंकिंग स्किल्स” विकसित करने एवं स्वयं को हर परिस्थितियों के लिए  तैयार रहने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आनंद कुमार चंदनानी (एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रक्चरल स्टील डिवीजन- उत्पादन और संचालन – पुंजीपथरा) ने अपने सम्बोधन में सभी प्रतियोगियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा की आपके इनोवेटिव आइडियाज दुनिया को बदल सकते हैं इसलिए समर्पित भाव से अपने कार्य में संलग्न होकर सफलता प्राप्त करें।   कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार एवं कुलसचिव प्रो अनुराग विजयवर्गीय ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया एवं सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले के भव्य उद्घाटन समारोह के दौरान सभी विभागाध्यक्ष, मेंटर्स , फैकल्टी एवं सभी प्रतियोगी उपस्थित रहे।

ज्ञातव्य हो की स्मार्ट इंडिया हैकथॉन (एसआईएच) शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो छात्रों को सरकार, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और अन्य संगठनों की गंभीर समस्याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। एसआईएच को दुनिया के सबसे बड़े खुले नवाचार मॉडल के रूप में प्रशंसित किया गया है और यह छात्रों के बीच उत्पाद नवाचार और समस्या-समाधान की संस्कृति विकसित करता है। उच्च शिक्षा के छात्रों के लिए एसआईएच 2017

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular