Saturday, May 25, 2024
HomeBusinessPDF File से हैकिंग: मोबाइल और...

PDF File से हैकिंग: मोबाइल और कंप्यूटर को हैक करने का खतरनाक तरीका

Banner Advertising
Banner Advertising

PDF आज की तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी (Technology) ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है, लेकिन इसके साथ साथ साइबर सुरक्षा के खतरे भी बढ़ गए हैं। यहां एक ऐसे खतरनाक तरीके के बारे में चर्चा की जाएगी जिसके माध्यम से पीडीएफ फाइल (PDF File) से हो सकती हैकिंग का खतरा।

PDF: एक आमतौर पर उपयोग किया जाने वाला फाइल फॉर्मेट

पीडीएफ फाइल (PDF File) आमतौर पर ईमेल (Email) या अन्य इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म (Electronic Communication Platform) के माध्यम से डॉक्यूमेंट्स (Documents) को रिसीव या सेंड करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके वजह से हम आसानी से किसी भी फाइल को व्यू कर सकते हैं और उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। इसीलिए हम अपने ज्यादातर डॉक्यूमेंट्स को PDF File में सेव करते हैं।

मैलवेयर अटैचमेंट्स के रूप में PDF का उपयोग

एक रिपोर्ट के अनुसार, मैलवेयर अटैचमेंट के रूप में पीडीएफ सबसे पॉपुलर फाइल फॉर्मेट है। आजकल ईमेल में अटैचमेंट्स की भरमार होती है, और इसमें से लगभग 66.6% फाइलों में किसी न किसी प्रकार का मालवेयर पाया जा रहा है। यह मतलब है कि हर 10 पीडीएफ अटैचमेंट्स में से 6 अटैचमेंट्स में किसी न किसी रूप में हैकिंग का खतरा होता है जो आपके डिवाइस को हैक कर सकता है।

जानकारी का चोरी करने वाला मैलवेयर

ये मैलवेयर आपके डिवाइस की हर परमिशन ले लेता है और आपके डेटा को चोरी कर सकता है। इस तरह के मैलवेयर रिमोटली काम करते हैं और उसके पीछे का एप्लिकेशन आपके डेटा को हैकर्स को भेजता है, जो बाद में आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं।

सावधानियां और सुरक्षा के उपाय:

  • अनजाने सेंडर द्वारा भेजी गई पीडीएफ फाइल या अन्य फाइलों को डाउनलोड न करें।
  • वेब ब्राउज़र में इंटरनल सिक्योरिटी सर्विसेस का उपयोग करें जो गलत वेबसाइटों के लिए वार्निंग प्रदान करते हैं।
  • अपने डिवाइस पर एंटीवायरस सिक्योरिटी को एनेबल रखें।
  • अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें।
  • चैटिंग ऐप पर PDF ओपन करते समय भी ध्यान रखें कि क्या आप भेजने वाले पर भरोसा कर सकते हैं या नहीं।

सुरक्षित रहें, सुरक्षित रखें! पीडीएफ फाइलों के जरिए होने वाले संक्रमण से बचने के लिए ऑर्गेनाइजेशन और उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने की आवश्यकता है। सावधान और सुरक्षित रहें ताकि आपके डिवाइस को हैकर्स से बचा सकें।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular