Wednesday, June 12, 2024
HomeBusinessAmrit Kalash Scheme: SBI की 400...

Amrit Kalash Scheme: SBI की 400 दिनों की FD जोरदार रिटर्न के साथ, हर साल होगी मोटी कमाई

Amrit Kalash Scheme: सबसे बड़े सरकारी बैंक की नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (FD Scheme) का उद्घाटन

Banner Advertising
Banner Advertising

Amrit Kalash Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने एक नई फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposit Scheme), अमृत कलश, जिसमें निवेश करने पर ब्याज दर 7.10 फीसदी है, शुरू की है। इस स्कीम में 400 दिनों के अवधि में निवेश करने पर सालाना 7.10 फीसदी के ब्याज से इन्कम कमाई जा सकती है। इस स्कीम का उद्घाटन हुआ है और अभी यह 15 अगस्त तक निवेश के लिए उपलब्ध है।

ब्याज दरें और निवेश के विकल्प

अमृत कलश स्कीम में 400 दिनों के अवधि में निवेश करने पर सामान्य नागरिकों को 7.10 फीसदी का ब्याज मिलेगा, जबकि सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ होगा। इसमें निवेश करने वाले ग्राहक महीने या तिमाही आधार पर अपने इन्वेस्टमेंट से ब्याज ले सकते हैं। यहां उल्लेखनीय है कि टीडीएस की कटौती भी इस स्कीम के अंतर्गत होगी और आयकर विभाग के नियमानुसार टीडीएस को कटाया जाएगा। साथ ही, इस स्कीम में प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा भी उपलब्ध है।

निवेश की विशेषताएँ

अमृत कलश स्कीम में निवेश करने के लिए कोई विशेष प्रोडक्ट कोड की आवश्यकता नहीं है। इसे SBI के योनो बैंकिंग ऐप के माध्यम से या बैंक के शाखा में जाकर आसानी से खोला जा सकता है। इस स्कीम में दो करोड़ रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। यहां एक बात का ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि निवेशकों को निवेश की अवधि से पहले पैसे निकालने का प्रावधान भी दिया गया है।

बैंकों के ब्याज दरों में इजाफा

पिछले वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी, जिसके चलते देश के बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरों में भी इजाफा किया था। अपनी स्कीमों को और आकर्षक बनाने के लिए नई स्कीमें भी शुरू की गईं थीं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अमृत कलश स्कीम ने निवेशकों को अधिक ब्याज के साथ अच्छे रिटर्न का मौका प्रदान किया है।

सारांश

बैंकिंग सेक्टर में सरकारी बैंकों का महत्व अपार है, और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अमृत कलश स्कीम के माध्यम से निवेशकों को एक आकर्षक फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प प्रदान किया है। इस स्कीम में निवेश करने से निवेशकों को 400 दिनों में हर साल सात फीसदी के ब्याज के साथ अच्छी कमाई का मौका मिलता है। यह स्कीम निवेशकों को आसानी से उपलब्ध है और निवेशकों को अपने इन्वेस्टमेंट से पहले पैसे निकालने की भी सुविधा है। इसलिए, यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो अमृत कलश स्कीम को एक विकल्प के रूप में विचार कर सकते हैं।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular