Saturday, May 25, 2024
HomeLifestyleमहिला ने 20 मिनट में पी...

महिला ने 20 मिनट में पी डाला इतने लीटर पानी, मौके पर ही हुई मौत

वॉटर टॉक्सिसिटी से हुई महिला की मौत: जानें इस खतरे को कैसे बचें

Banner Advertising
Banner Advertising

हाल ही में 35 साल की एक महिला की जरूरत से ज्यादा पानी पीने की वजह से मौत हो गई. डॉक्टर्स ने बताया कि महिला की मौत वॉटर टॉक्सिसिटी (Water Toxicity) के कारण हुई है. पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. हाल ही में एक महिला के साथ ऐसा ही कुछ हुआ। ऐश्ले समर्स नाम की इस महिला की अचानक एक वीकेंड ट्रिप के दौरान मौत हो गई। उसके भाई ने बताया कि उसे पानी से काफी ज्यादा लगाव था, और वह सिर्फ 20 मिनट में 4 बोतल पानी पी लिया था। इतनी अधिक मात्रा में पानी पीकर ऐश्ले अचानक से गिर गईं, जिससे उन्हें वॉटर टॉक्सिसिटी के शिकार होने का सामना करना पड़ा।

वॉटर टॉक्सिसिटी: जानलेवा संकट

वॉटर टॉक्सिसिटी के कारण एक व्यक्ति की शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बढ़ जाती है और यह किसी भी समय जानलेवा हो सकता है। जब कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी का सेवन करता है, तो उसके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स खून में डाइल्यूट हो जाते हैं, जिससे दिमाग के अंगों में सूजन आने लगती है। यह बहुत खतरनाक होता है, और इससे उलझी हुई महिला की मौत का भी कारण बना। ऐश्ले के भाई ने बताया कि अगर वह पानी के बजाय कुछ और पी लेती या धीरे-धीरे पानी पीती तो शायद आज वह जिंदा होती।

ज़िंदगी का अंत: फैमिली और दोस्तों के साथ समय

ऐश्ले की मौत ने उसके परिवार को गहरे सदमे में डाल दिया। उसके परिवार और दोस्त बताते हैं कि वह अपने बच्चों और परिवार के साथ समय बिताना काफी पसंद करती थी। उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार की ज़िंदगी में गहरी खाई ख़ई बन गई है। दोस्तों ने उसे श्रद्धांजलि दी है और उसके बच्चों के पास समर्थ उदाहरण के रूप में रख दिया है। यह मामला हमें याद दिलाता है कि जिंदगी के सुखद पलों को ज़िंदा दिल से जीना चाहिए, क्योंकि कल का क्या होगा यह कोई नहीं जानता।

सबका साथ: जागरूकता और सतर्कता

इस मामले में एक महिला की मौत से हमें जागरूक होना चाहिए कि पानी का सेवन भी सही मात्रा में करना ज़रूरी है। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से बचने के लिए हमें अपने शरीर के संकेतों को सुनना और सतर्क रहना चाहिए। पानी की मात्रा का सामयिक रूप से बहाना करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, इसलिए हमें इस तरह के खतरों से सतर्क रहना चाहिए।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular