Saturday, May 25, 2024
HomeLifestyleस्वादिष्ट पोहा रेसिपी: Poha Recipe in...

स्वादिष्ट पोहा रेसिपी: Poha Recipe in Hindi | Poha Banane ki Vidhi

सुबह के नाश्ते के लिए पोहा लेकप्रिय ब्रेकफास्ट है यह शरीर में फैट के अंडर को रोकता है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है पोहा एक प्रोबायोटिक है। पोहा में लगभग 76.9% कार्बोहाइड्रेट और लगभग 25% फैट होते हैं।

Banner Advertising
Banner Advertising

दोस्तों सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन (Indian Snack) होता है। हमारे भारत देश में अनेकों व्यंजन चयन (Poha Recipe in Hindi) के साथ-साथ स्वादिष्ट, खाना पकाने की विधि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती है। विभिन्न भारतीय राज्यों में रहने वाले लोग अलग-अलग प्रकार के नाश्ता या ब्रेकफास्ट (Breakfast) बनाते हैं। जैसे की पावभाजी (Pav Bhaji), ढोकला (Dhokla), आलू पराठा (Aloo Paratha), मिर्ची वड़ा (Mirchi Vada), डोसा (Dosa), इटली (Itly) इत्यादि राज्यों का चयन व्यंजन है, जो काफी ज्यादा फेमस हैं। इसी में एक स्वादिष्ट नाश्ता पोहा (Poha) भी है। जो कि गुजरात में पोहा और महाराष्ट्र में पोहे के नाम से मशहूर है। पोहे दो प्रकार का होता है मोटा पोहा और पतला पोहा। 

पोहा रेसिपी – Poha Recipe in Hindi | स्वादिष्ट पोहा कैसे बनाएं

स्वादिष्ट पोहा रेसिपी (Poha Recipe) को विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है। आज के इस लेख में हम सीखेंगे स्वादिष्ट पोहा रेसिपी Poha Recipe in Hindi कैसे बनाया जाता  है। स्वादिष्ट पोहा बनाने Poha Banane ki Vidhi को पोहा को चुरा भी कह सकते हैं. क्योकि पोहा बनाने से पहले चावल की तरह चुरा होता है। 

पोहा बनाने का जरूरतमंद सामग्री (Poha Recipe For Breakfast): दोस्त अगर आप  हेल्दी और लाइट नाश्ता या ब्रेकफास्ट (Breakfast) करना चाहते हैं, तो उसके लिए पोहा (Poha) बेस्ट ऑप्शन है। स्वादिष्ट पोहा बनाने (How to Make Poha) के लिए जरूरतमंद सामग्री लगेगा आपको मूंगफली, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू इत्यादि सामग्री लगेंगे लेकिन इसमें यह सब कितने-कितने लगेगा। आगे आपको विस्तार से बताएंगे Poha Banane Ki Vidhi और स्वादिष्ट पोहा कैसे बनाएं तो हमारे साथ बने रहें।

स्वादिष्ट पोहा बनाने का समय सारणी (Time For Poha Recipe For Breakfast): 

कितने लोग2
तैयारी का समय 10 मिनट
पकाने का समय20 मिनट
कुल समय 30 मिनट

स्वादिष्ट पोहा बनाने की सामग्री (Ingredients for Poha Recipe):

चुरा (पोहा)2 कप  (मोटा या पतला पोहा आपके अनुसार)
प्याजमध्यम 2 (बारीक कटा हुआ)
टमाटरमध्यम 3 (बारीक कटा हुआ)
मूंगफली 1/5 कप
हरी मिर्च2 (कटा हुआ)
हरी पत्ती धनियाकुछ कटा हुआ आपके अनुसार
नींबूनींबू का रस – 1 चम्मच
जीरा 1 चम्मच 
हल्दी1 चम्मच 
धनिया पाउडर1 चम्मच 
नमक1 चम्मच  या स्वाद अनुसार
तेल2 बड़े चम्मच 
स्वादिष्ट पोहा रेसिपी: Poha Recipe in Hindi | Poha Banane ki Vidhi

स्वादिष्ट पोहा बनाने का विधि | Poha Banane Ki Vidhi | How to Make Poha Recipe in Hindi:

  1. सबसे पहले एक बड़ी छन्नी में चुरा (पोहा) को डाल दें। अब इसमें एक दो गिलास पानी डालकर अच्छे से धो ले। फिर गिला पोहा को कुछ टाइम के लिए साइड में रख दें।
  2. कड़ाही में दो-तीन चम्मच तेल डाले और उसे थोड़ा गर्म करें। इसमें मूंगफली डालकर मध्यम आंच में कुरकुरे होने तक पकाएं, ध्यान रहे मूंगफली जले ना फिर मूंगफली को कड़ाही से निकाल ले।
  3. मूंगफली को निकालने के बाद तेल में अब एक चम्मच जीरा डालें और उसी में कटा हुआ मिर्ची को डालें थोड़ा सा उसे मध्यम आंच में फ्राई करें फिर उसके बाद उसमें कटा हुआ प्याज को डालें और भूरे रंग तक होते हुए उसे तलते रहें।
  4. भूरे रंग होने के बाद अब उसमें कटा हुआ टमाटर डालें और टमाटर के ऊपर भुना हुआ प्याज को उसके ऊपर करदे और मध्यम आंच में 30 सेकंड के लिए उसे ढक दें। ढक्कन निकालने के बाद उसे चारों तरफ से फ्राई करें, जब तक टमाटर गल न जाए।
  5. अब आपका प्याज और टमाटर का मिश्रण होकर एक मसाला तैयार हो गया होगा अब उसमें भुना हुआ मूंगफली को डालें और हल्दी, नमक, धनिया पाउडर उसमें डाल दे। फिर इसको अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अगर आप का मसाला चिपक रहा हो तो थोड़ा सा आधा कप पानी डाल दे।
  6. अब अब आपको तैयार किए गए पोहा को कड़ाही में डाल दे और उसको अच्छी तरह से मिश्रण कर दे जब तक आपका पोहा का कलर चेंज न हो जाए। और धीमी आंच में उसे पकने दें। 5 मिनट तक आप के पोहे को पकने दें फिर अंत में आपके कटी हुई धनिया पत्ती और नींबू का रस को वह पोहा पर सजा दे अब आपका स्वादिष्ट पोहा खाने के वह पूरी तरह से तैयार है। 

उम्मीद करता हूं आज के लेख से आप एक स्वादिष्ट पोहा Poha Recipe in Hindi बनाने सीख गए होंगे ऐसी रोचक चीजें सीखने के लिए हमारे न्यूज़ वाइफ (NewsVibe) के साथ बने रहे धन्यवाद।

FAQs: स्वादिष्ट पोहा रेसिपी: Poha Recipe in Hindi | Poha Banane ki Vidhi


1.पोहा किससे और कैसे बनता है?

पोहा को बनाने के लिए चावल के दानों को छिला जाता है फिर उसे 1 घंटे के आसपास गर्म पानी में भिगोकर सुखा देते हैं और उसे भुना जाता है। पोहा को पतला,  मोटा करने के लिए रोलर्स से चपटा जाता है जिससे कि पोहा पतला, मध्यम मोटा किस्मों में आता है। और यह चुरा कहलाता है जिसे कि हम पोहा कहते हैं।

2. क्या पोहा में फैट होता है?

सुबह के नाश्ते के लिए पोहा लेकप्रिय ब्रेकफास्ट है यह शरीर में फैट के अंडर को रोकता है और लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है पोहा एक प्रोबायोटिक है। पोहा में लगभग 76.9% कार्बोहाइड्रेट और लगभग 25% फैट होते हैं।जिसे खाने के बाद दिनभर की एनर्जी मिलती है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

3. पोहा कितने प्रकार के होते हैं?

पोहा दो प्रकार का होता है एक पतला पोहा दूसरा मोटा पोहा।

4. पोहा का दूसरा नाम क्या है?

भारत के विभिन राज्यों में पोहा को अलग-अलग नाम से जाना जाता है जैसे कि जैसे की चिवड़ा, चपटा चावल, चिउरा, अवल, अटुकुलु आदि।

5. पोहा कौन सा खाद्य पदार्थ है

पोहा सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन हैं। पोहा हल्का खाद्य पदार्थ होता है, जिससे कि सूजन या अपच का कारण नहीं बनता। पोहा पचने में आसान और दिनभर की एनर्जी देता है और इसे सुबह के नाश्ते के साथ-साथ शाम को भी खाया जा सकता है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular