Wednesday, April 17, 2024
HomeदेशIAS Pari Bishnoi : 3...

IAS Pari Bishnoi : 3 राज्य और 3 लाख लोगों को न्योता… BJP विधायक की दुल्हन बनेंगी IAS परी

Banner Advertising
Banner Advertising

Pari Bhavya Bishnoi Wedding : हरियाणा के पूर्व चीफ मिनिटर चौधरी भजनलाल के पौत्र भव्य बिश्नोई की शाही शादी 22 दिसंबर को होगी. भव्य बिश्नोई आदमपुर से बीजेपी विधायक हैं, उनकी शादी राजस्थान की आईएएस परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi) से हो रही है. इस शादी में तीन लाख से ज्यादा मेहमान शामिल होंगे. शादी के बाद नई दिल्ली, हरियाणा के आदमपुर व राजस्थान के पुष्कर में रिसेप्शन होगा. नई दिल्ली में होने वाले प्रोग्राम में केंद्रीय मंत्री व वीवीआईपी शामिल होंगे.

पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई ने हिसार के आदमपुर में 55 गावों का दौरा कर लोगों को शादी का निमंत्रण दिया है. उन्होंने कहा कि जब मेरी शादी हुई थी, तब मेरे पिता आदमपुर के गांवों में न्योता देने गए थे. उसी तर्ज पर मैं अब बेटे की शादी का न्योता देने पहुंचा हूं. 

उन्होंने कहा कि आदमपुर का हलका हमारा परिवार है. इसलिए खुद गांवों में जाकर लोगों को शादी का न्योता दिया है. कुलदीप के मीडिया के प्रभारी मोहित शर्मा ने बताया कि आदमपुर नलवा हलके के गावों में पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई ने दौरा कर लोगों को निमंत्रण दिया है.

भव्य बिश्नोई की शादी 22 दिसंबर को उदयपुर में होगी. इसके बाद पहला रिसेप्शन राजस्थान के पुष्कर में 24 दिसंबर को होगा, जिसमें 50 हजार लोग पहुंच सकते हैं. उनके खुद के हलके हिसार जिले के आदमपुर विधानसभा में 26 दिसंबर को रिसेप्शन होगा, जिसमें डेढ़ लाख से अधिक लोग पहुचेंगे. वहीं 27 दिसंबर को नई दिल्ली में रिसेप्शन होगा, जिसमें लगभग तीन हजार वीवीआईपी, केंद्रीय मंत्री व अधिकारी पहुचेंगे.

भाजपा विधायक भव्य बिश्नोई के दादा चौधरी भजनलाल दो बार हरियाणा के सीएम रह चुके हैं. वे एक बार हरियाणा से राज्यसभा और तीन बार लोकसभा के सदस्य रहे. भजनलाल हरियाणा के कृषि सहकारिता मंत्री भी रहे हैं. भजनलाल की पत्नी जसमा देवी भी आदमपुर से विधायक रह चुकी हैं. कुलदीप बिश्नोई की पत्नी रेणुका बिश्नोई भी आदमपुर व हांसी से विधायक रही हैं. वहीं कुलदीप बिश्नोई विधायक व सांसद रहे हैं.

कुलदीप बिश्नोई का परिवार कांग्रेस से जुड़ा रहा है, बाद में हरियाणा जनहित कांग्रेस (बीएल) पार्टी बना ली थी. इसके बाद दोबारा राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इसके बाद राजनीतिक फेरबदल करते हुए पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे.

आदमपुर से कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई बीजेपी से उप चुनाव में उतरे थे, जिसमें उन्होंने पूर्व केद्रीय मंत्री जयप्रकाश को हराकर जीत हासिल की थी. वहीं कुलदीप के भाई चंद्र मोहन बिश्नोई हरियाणा विधानसभा से कालका सीट से चार बार सदस्य रहे हैं.

वहीं आईएएस परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi) का जन्म 26 फरवरी 1996 को अजमेर जिले के रहने वाले एडवोकेट मनीराम बिश्नोई और जीआरपी थाना अधिकारी सुशीला बिश्नोई के घर हुआ था। परी को बचपन से ही घर पर पढ़ाई का बेहतरीन माहौल मिला। उन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल, अजमेर से पूरी की।

परी ने 12वीं में ही तय कर लिया था कि वह यूपीएससी सीएसई क्रैक करके आईएएस ऑफिसर बनेंगी। ऐसे में अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए डीयू से ग्रेजुएशन के बाद बिना समय बर्बाद किए परी ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

परी ने एमडीएस यूनिवर्सिटी, अजमेर से राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया है। इस बीच उन्होंने लंबा समय यूपीएससी की तैयारी में बिताया. उन्होंने मास्टर्स के दौरान नेट जेआरएफ क्लियर किया था। 

हालाँकि वह आईएएस बनना चाहती थीं, लेकिन अपने दो प्रयासों में उन्हें सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। नतीजा ये हुआ कि परी ने अपने तीसरे प्रयास में न सिर्फ सफलता हासिल की बल्कि 30वीं रैंक के साथ यूपीएससी सीएसई टॉप भी किया. परी बिश्नोई (IAS Pari Bishnoi) , सिक्किम कैडर की आईएएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में गंगटोक में सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDM) के रूप में तैनात हैं. 

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular