Friday, June 14, 2024
HomeखेलIndia vs NZ Semifinal : जहां...

India vs NZ Semifinal : जहां धोनी ने उठाई ट्राफी, 2019 में जिसने तोड़ा दिल, आज उसी जगह वही कीवियाें से महाजंग

Banner Advertising
Banner Advertising

India vs New Zealand Semifinal, World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज (15 नवंबर) बेहद खास दिन है. आज ही मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल (India vs NZ Semifinal) मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. यह मैच दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

भारतीय टीम इस बार वर्ल्ड कप में लगातार 9 मैच जीतकर आत्मविश्वास से ओतप्रोत है, लेकिन अब नॉकआउट स्टेज में पिछला प्रदर्शन मायने नहीं रखता. वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल (India vs NZ Semifinal) में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित ब्रिगेड को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

मैनचेस्टर में 2019 वर्ल्ड कप में इसी कीवी टीम से मिली हार अभी भी भारतीय टीम के जेहन में ताजा होगी. न्यूजीलैंड ने 2021 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी भारत को हराया था. मगर इस बार भारतीय टीम अपने अलग ही रंग में नजर आ रही है.

इस बार भारतीय टीम (India vs NZ Semifinal) का प्रदर्शन इतना जबर्दस्त रहा है कि खिताब का इंतजार खत्म होने की उम्मीद बंधी है. रोहित शर्मा की टीम को बखूबी पता है कि वानखेड़े स्टेडियम में कोई भी चूक करोड़ों प्रशंसकों के दिल तोड़ देगी. इसी स्टेडियम पर 2011 में भारत ने 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था.

उम्मीदों के भारी दबाव पर रोहित ब्रिगेड को खरा उतरना होगा. कप्तान रोहित और कोच राहुल द्रविड़ को पता है कि अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाने पर क्या होता है. उन्हें हालांकि अपने खिलाड़ियों में से नाकामी का भय निकालकर उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये प्रेरित करना होगा.

भारतीय क्रिकेटप्रेमी दुआ करेंगे कि रोहित टॉस जीतें और सही फैसला लें. इस मैदान पर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम फ्लडलाइट में जल्दी विकेट गंवाती आई है क्योंकि नई गेंद को जबर्दस्त स्विंग मिलता है. भारत और न्यूजीलैंड के गेंदबाज नई गेंद से खतरनाक साबित हो सकते हैं. ऐसे में भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित और शुभमन गिल पर बहुत कुछ निर्भर करेगा.

https://www.instagram.com/reel/CzkpvdRIXwz/?utm_source=ig_embed&ig_rid=7ec92d0a-2d98-4ce0-b002-ef73e6401ca3

रोहित अभी तक टूर्नामेंट में 503 रन बना चुके हैं और इस लय को जारी रखना चाहेंगे. गिल ने 7 मैचों में 270 रन ही बनाए हैं और वह एक खास पारी खेलना चाहेंगे. विराट कोहली टूर्नामेंट में सर्वाधिक 593 रन बना चुके हैं और वनडे में रिकॉर्ड 50वां शतक बनाने की दहलीज पर हैं. वह भारत की जीत के साथ यह आंकड़ा छूना चाहेंगे.

कोहली सेमीफाइनल (India vs NZ Semifinal) में जल्दी आउट होने का सिलसिला भी तोड़ना चाहेंगे. वह 2019 और 2015 में सेमीफाइनल में एक रन पर आउट हो गए थे. भारत को मध्यक्रम के बल्लेबाजों केएल राहुल और श्रेयस अय्यर से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया है, जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने उनका बखूबी साथ निभाया है. इस विश्व कप में भारत की सफलता की कुंजी उसके गेंदबाज साबित हुए हैं. दूसरी ओर न्यूजीलैंड के पास भी ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन जैसे तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं.

बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड (India vs NZ Semifinal) के पास अनुभव की कमी नहीं है. युवा रचिन रवींद्र 565 रन बना चुके हैं और इस टूर्नामेंट की खोज रहे हैं. डेवोन कॉन्वे हालांकि पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 152 रन बनाने के बाद कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल मध्यक्रम की कमान संभालेंगे.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular