Saturday, May 25, 2024
HomeBusinessInfosys के शेयर में गिरावट, ब्रिटिश...

Infosys के शेयर में गिरावट, ब्रिटिश PM की पत्नी को 436 करोड़ रुपये का झटका

भारतीय शेयर मार्केट में गिरावट के चलते इंफोसिस के शेयरों में दबाव, अक्षता मूर्ति को 436 करोड़ रुपये का झटका

Banner Advertising
Banner Advertising

भारतीय शेयर मार्केट ने इंफोसिस (Infosys) के शेयरों को शुक्रवार को भारी गिरावट के साथ खोला। शेयर मार्केट के ओपन होने के कुछ सेकेंड के भीतर ही इंफोसिस के स्टॉक में 10 फीसदी की गिरावट देखी गई। इस गिरावट के पीछे कंपनी की वित्तीय प्रदर्शन में कमजोरी का असर था, जिससे बाजार में शेयर के दबाव का माहौल बना। इंफोसिस के शेयरधारकों को भी नुकसान हुआ, जिसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री (PM Rishi Sunak) की पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) भी शामिल थी।

10 फीसदी तक टूटा स्टॉक

भारतीय शेयर मार्केट के ओपन होने के साथ ही इंफोसिस के शेयरों में धड़ाम हुआ। दलाल स्ट्रीट पर शुक्रवार को इंफोसिस के शेयर 1320 रुपये पर ओपन हुए और फिर स्टॉक 9.47 फीसदी टूट कर 1,311.60 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गया। ब्रोकरेज फर्मों ने भी स्टॉक पर अपने टार्गेट प्राइस में कटौती की है, क्योंकि कंपनी के कमजोर नतीजे का असर शेयरों पर दिखाई दे रहा है।

अक्षता मूर्ति को भारी नुकसान

इंफोसिस के शेयर में गिरावट के कारण उन शेयरहोल्डर्स को भी नुकसान हुआ, जिनमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की पत्नी अक्षता मूर्ति भी शामिल हैं। अक्षता मूर्ति इंफोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति की बेटी हैं और कंपनी के प्रमोटर्स में से एक हैं। उनके पास कंपनी के 3,89,57,096 शेयर हैं, जिसकी वजह से शेयर में इतनी गिरावट की वजह से उन्हें करीब 436 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

अनुमान से कमजोर नतीजे

इंफोसिस ने जून तिमाही के नतीजों में मुनाफा 11 फीसदी बढ़कर 5,945 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड किया है। हालांकि, बाजार के अनुमान के मुताबिक कंपनी का मुनाफा कम रहा है और इसलिए शेयरों में दबाव देखा जा रहा है। कंपनी का ऑपरेटिंग मार्जिन भी पिछले साल के मुकाबले कम है। यह चल रहे वित्त वर्ष के लिए एक चुनौती दर्शाता है और शेयरधारकों के लिए एक चिंता का विषय बन गया है।

Infosys के शेयर में गिरावटमहत्वपूर्ण बिंदु:

विषयजानकारी
शेयर की गिरावट10 फीसदी तक
अक्षता मूर्ति को नुकसान436 करोड़ रुपये
तिमाही में मुनाफा5,945 करोड़ रुपये
ऑपरेटिंग मार्जिन20.8 फीसदी
डिविडेंड17.50 रुपये प्रति शेयर का अंतिम लाभांश

इस तालिका में, इंफोसिस के शेयरों में हुई गिरावट, अक्षता मूर्ति को हुए नुकसान, तिमाही में कंपनी के मुनाफे का अंकटन, ऑपरेटिंग मार्जिन, और डिविडेंड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। ये सभी बिंदु भारतीय शेयर बाजार में इंफोसिस के शेयरधारकों के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि कंपनी के आगामी प्रदर्शन पर इनका प्रभाव पड़ सकता है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular