Thursday, September 19, 2024
HomeJagdalpurJagdalpur News: कमिश्नर बस्तर श्री डोमन...

Jagdalpur News: कमिश्नर बस्तर श्री डोमन सिंह ने जगदलपुर ब्लॉक में स्कूल-आंगनबाड़ी केन्द्र सहित उचित मूल्य दुकान का किया औचक निरीक्षण

Banner Advertising

जगदलपुर। कमिश्नर बस्तर संभाग श्री डोमन सिंह ने बुधवार को बस्तर जिले के जगदलपुर विकासखण्ड अंतर्गत सरगीपाल, नियानार और जाटम में स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की पढ़ाई, मध्यान्ह भोजन की सुलभता सहित आंगनबाड़ी केन्द्र में लक्षित बच्चों एवं माताओं को समेकित बाल विकास सेवाओं की उपलब्धता तथा राशन कार्डधारी परिवारों को खाद्यान्न एवं अन्य राशन सामग्री की नियमित रूप से सुलभता की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने प्राथमिक शाला सरगीपाल में कक्षा 4 थी के बच्चों से हिन्दी में रोचक कविता सुनकर इन बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

कमिश्नर बस्तर श्री डोमन सिंह ने जगदलपुर ब्लॉक के सरगीपाल में प्राथमिक शाला और पूर्व माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया। इस मौके पर बताया गया कि प्राथमिक शाला में कक्षा पहली से पांचवी तक कुल दर्ज 80 बच्चों में से 69 बच्चे उपस्थित हैं। वहीं पूर्व माध्यमिक शाला में दर्ज 68 बच्चों में से 52 उपस्थित हैं। कमिश्नर ने सभी बच्चों को पाठ्यक्रम के अनुसार नियमित तौर पर अध्यापन सुनिश्चित करने के निर्देश शिक्षकों को दिए। साथ ही उत्कृष्ट नतीजे लाने के लिए ध्यान केंद्रीत करने की समझाइश शिक्षक-शिक्षिकाओं को दी। कमिश्नर ने आंगनबाड़ी केन्द्र नियानार में लक्षित बच्चों को नाश्ता और गर्म भोजन देने की जानकारी ली,साथ ही पोषक एवं गर्भवती माताओं को दी जाने वाली पोषण आहार के बारे में पूछा।
इस दौरान उन्होंने बच्चों का वजन करवाकर ग्रोथ चार्ट के आधार पर उनके पोषण स्थिति को परखा। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र में लक्षित बच्चों एवं माताओं को समेकित बाल विकास सेवाओं की अनिवार्य सुलभता पर बल दिया। वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मांग पर आंगनबाड़ी केन्द्र में बिजली कनेक्शन करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने उचित मूल्य दुकान जाटम में खाद्यान्न एवं अन्य राशन सामग्री की उपलब्धता का जांच करने सहित चावल, गुड़, नमक एवं चना की गुणवत्ता भी देखा।

उन्होंने यहां के राशन कार्डधारी हितग्राहियों की जानकारी भी ली और सभी राशन कार्डधारकों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न एवं अन्य राशन सामग्री नियमित रूप से प्रदान किए जाने कहा। कमिश्नर ने उचित मूल्य दुकान के स्कंध पंजी, राशन कार्डधारकों की पंजी, खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री वितरण पंजी का अवलोकन किया और सितम्बर महीने के वितरण स्थिति से अवगत हुए।

कमिश्नर ने उक्त उचित मूल्य दुकान में बिजली कनेक्शन की व्यवस्था शीघ्र किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान उचित मूल्य दुकान संचालन करने वाली मां लक्ष्मी स्व-सहायता समूह की सदस्य प्रतिभा ठाकुर ने बताया कि इस दुकान में कुल 441 राशन कार्डधारक हैं, जिसमें 335 प्राथमिकता, 95 अंत्योदय, 01 निराश्रित तथा 10 एपीएल राशन कार्डधारक शामिल हैं। कमिश्नर बस्तर के निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री अरुण पाण्डे, खाद्य अधिकारी श्री राठौर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular