Wednesday, June 12, 2024
HomeमनोरंजनJamal Kudu Song : एनिमल के...

Jamal Kudu Song : एनिमल के हिट गाने ‘जमाल कुडू’ पर खूब बन रहे रील, मगर 99% लोग नहीं जानते मतलब

Banner Advertising
Banner Advertising

Animal Jamal Kudu Song : रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ (Jamal Kudu Song) सिनेमाघरों और बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा रही है. फिल्म की रिलीज के बाद बॉबी देओल के किरदार अबरार का अब अपना फैन बेस है.

बॉबी देओल का एंट्री सॉन्ग ‘जमाल कुडू’ सोशल मीडिया पर खूब ट्रेंड कर रहा है. लोग गाने की धुन पर झूमते हुए रील्स बना रहे हैं, लेकिन बहुत कम भारतीय ही इस गाने का मतलब जानते हैं, जो इसके संगीत से भी खूबसूरत है.

‘जमाल कुडू’ 2023 का सबसे ट्रेंडिंग सॉन्ग बन जाए, तो कोई हैरानी नहीं होगी. इसे आप ईरान के मशहूर गाने ‘जमाल जमालू’ का रीमेक वर्जन कह सकते हैं. यह शादी पर बजने वाला गाना है, जिसके कई वर्जन मौजूद हैं.

संदीप रेड्डी वांगा ने फिल्म में यह गाना बॉबी देओल के एंट्री सॉन्ग के तौर पर इस्तेमाल किया. जब से यह गाना लोगों के बीच आया है, इस पर खूब वीडियो बन रहे हैं. हालांकि, गाने के बोल 99 फीसदी भारतीय नहीं समझते, जिसकी शुरुआती पंक्तियां कुछ ऐसी हैं-

अहई सिया हे जंगी डेलामु नाकोन खुन
नौएतु रफ्ति कुजा मनम शू मजनूं
जमाल जमालक जमालू जमाल कुडू
जमाल जमालक जमालू जमाल कुडू
डेल तुमाख्तेकी सिनेह, ओयै अरोम निमी शिनेह
हल याओसा हलेल याओसा, खोस त्वाहाओ निमी खोसा
ओयै मार मार साइन, बेलार्जुन बेलार्जुन बेलार्जुन
कोरटेये शमार्तक, बेशरखुन बेस्कारखुन बेस्कारखुन

जब एआई टूल की मदद से ईरानी गाने ‘जमाल कुडू’ का अनुवाद किया गया, तो बॉबी देओल का यह गाना काफी खूबसूरत जान पड़ा. ‘कोईमोई’ की रिपोर्ट के अनुसार, जब इस गाने का अनुवाद मशहूर गीतकार गुलजार करते, तो इसके बोल शायद कुछ ऐसे होते-

ओ काली आंखों वाली, सितम न ढाना दिल पर
तुमने जो छोड़ा मुझको, मजनू सा भटकता हूं हर दर
हर सांस में तेरा नाम, हर धड़कन में तू
चल छोड़, नूर से भर दुनिया, चमक चमक तू
आंखों में कैद है दिल कब तक धड़केगा
बेचैन, ना सुकून, न कुछ भी ये लेगा
न चाहिए कुछ बस एक तू,
इंतजार, याद और बस तेरा जुनून.

मूल गाने ‘जमाल जमालू कुडू’ को ईरान की खतरेह मंडली ने रचा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसे पहली बार खराजेमी गर्ल्स हाई स्कूल की संगीत मंडली ने 1950 में गाया था. यह गीत ईरान के एक मशहूर कवि की कविता से प्रेरित बताया जाता है. इस गाने का पुराना वर्जन भी सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular