Wednesday, April 17, 2024
HomeखेलNew Zealand Vs South Africa : 24...

New Zealand Vs South Africa : 24 साल बाद विश्व कप में न्यूजीलैंड से जीता अफ्रीका, साउथ अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान गदगद…!

Banner Advertising
Banner Advertising

New Zealand Vs South Africa World Cup 2023 : साउथ अफ्रीका ने वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को 24 साल बाद हराया। टीम को 1999 के बाद अब 2023 में पुणे के मैदान पर 190 रन से जीत मिली। इस बीच न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका (New Zealand Vs South Africa) को लगातार 5 मुकाबलों में हराया था।

MCA स्टेडियम में साउथ अफ्रीका से क्विंटन डी कॉक और रासी वान डर डसन ने सेंचुरी लगाईं, जबकि केशव महाराज ने 4 विकेट लिए। न्यूजीलैंड पर जीत के साथ साउथ अफ्रीका के 7 मैचों में 6 जीत से 12 पॉइंट्स हो गए। टीम इस वक्त पॉइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है, जबकि 7 मैचों में लगातार तीसरी हार के बाद न्यूजीलैंड टीम चौथे नंबर पर फिसल गई।

अब न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए आखिरी दोनों मैच जीतने ही होंगे, वहीं साउथ अफ्रीका आखिरी 2 में से एक मुकाबला जीतकर भी नॉकआउट में क्वालिफाई कर जाएगा। साउथ अफ्रीका का अगला मैच अब 5 नवंबर को भारत से होगा। वहीं न्यूजीलैंड अगला मैच 4 नवंबर को पाकिस्तान से खेलेगा।

वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी हार के बाद न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है। टीम फिलहाल 7 मैचों में 4 जीत के बाद 8 पॉइंट्स लेकर चौथे नंबर पर है। जबकि साउथ अफ्रीका 12 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर पहुंच गया।

कीवी टीम के आखिरी 2 मैच पाकिस्तान और श्रीलंका से बाकी हैं। पाकिस्तान के इस वक्त 7 मैचों में 3 जीत से 6 पॉइंट्स हैं और टीम 5वें नंबर पर है। दोनों टीमें अगले मुकाबले में आमने-सामने होंगी, अगर पाकिस्तान इसमें जीत गई तो दोनों टीमों के 8 मैचों में 8 पॉइंट्स हो जाएंगे। फिर अपना आखिरी मुकाबला जीतकर बेहतर रन रेट रखने वाली टीम सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर जाएगी।

पुणे में बुधवार को न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। टीम ने इस वर्ल्ड कप में चौथी बार 350 से ज्यादा का स्कोर बनाया।

ओपनर क्विंटन डी कॉक (114 रन) और रासी वान डर डसन (133 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 बॉल पर 200 रन की पार्टनरशिप की। डेविड मिलर ने 53 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी को 2 विकेट मिले। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

डी कॉक ने वनडे करियर का 21वां शतक बनाया। उन्होंने वर्ल्ड कप में चौथा शतक लगाया। उनके चारों शतक इसी वर्ल्ड कप में आए। वह 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में सेंचुरी नहीं लगा सके थे।

क्विंटन डी कॉक एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले साउथ अफ्रीकी बने। उनके बाद एबी डिविलियर्स के नाम 2 शतक हैं। डी कॉक एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बैटर्स की सूची में कुमार संगकारा के साथ दूसरे नंबर पर हैं। दोनों के 4-4 शतक हैं।

भारत के रोहित शर्मा 5 शतकों के साथ इस रिकॉर्ड में टॉप पर हैं। इतना ही नहीं, डी कॉक वर्ल्ड कप के एक सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी बैटर बने।

358 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पहले 10 ओवर में दो विकेट खोकर 51 रन बनाए। दोनों झटके मार्को यानसन ने दिए।

इस पारी के तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर यानसन ने ओपनर डेवोन कॉन्वे को 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। उसके बाद 9वें ओवर की आखिरी बॉल पर रचिन रवींद्र (9 रन) को चलता कर दिया। यानसन ने वर्ल्ड कप-2023 के पावरप्ले-1 में 12वां विकेट लिया। वनडे करियर के शुरुआती 10 ओवरों में उनके 17 विकेट हो गए हैं। न्यूजीलैंड 35.3 ओवर में 167 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गया।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular