Friday, May 24, 2024
Homeआम मुद्देPM Kisan Yojana : खुशखबरी! अब...

PM Kisan Yojana : खुशखबरी! अब किसानों को मिलेगा सालाना 8000 रुपये….!

Banner Advertising
Banner Advertising

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi : किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का मकसद किसानों के जीवन स्तर को ठीक करना है। इसके साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा भी मुहैया कराना है। ऐसे ही केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) चलाई जा रही है।

इस योजना के तहत अब तक किसानों को 15 किश्तों में फायदा मिल चुका है। इस बीच कहा जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सरकार रकम बढ़ाने की तैयारी कर रही है। किसानों को अब सालाना 8,000 रुपये मुहैया कराए जा सकते हैं।

इसके लावा केंद्र सरकार पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत प्रावधान बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। बता दें कि मौजूदा समय में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं। ये पैसे किसानों को साल भर में तान किश्तों में मिलते हैं। हर एक किश्त में 2,000 रुपये मुहैया कराए जाते हैं।

किसान 16वीं किश्त का बेसब्री से कर रहे हैं इंतजार : देश के किसानों को अब तक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) के तहत 15 किश्तों में फायदा मिल चुका है। अब तक लाभार्थियों को कुल 2.75 लाख करोड़ से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जा चुकी है। फिलहाल करोडों किसान 16 वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों को अकाउंट में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। इस योजना को फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था। केंद्र सरकार ने 15 नवंबर 2023 को इस योजना की 15वीं किश्त जारी की थी। जिसमें 8.5 करोड़ किसानों को 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे। वहीं 14वीं किश्त फरवरी 2023 में जारी की गई थी। 13वीं किश्त जुलाई 2023 में जारी की गई थी।

पीएम किसान योजना में इन लोगों को नहीं मिलता फायदा : अगर कोई किसान किसी दूसरे किसान से जमीन लेकर किराए पर खेती करते हैं। तब ऐसी स्थिति में उसे भी योजना का लाभ नहीं मिलता है। पीएम किसान में लैंड की ओनरशिप जरूरी है। वहीं अगर कोई किसान या परिवार में कोई संवैधानिक पद पर है तो उसे लाभ नहीं मिलता है।

इतना ही नहीं डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, आर्किटेक्ट्स और वकील जैसे प्रोफेशनल्स को भी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। भले ही वो किसानी भी करते हों। इसके साथ ही 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन पाने वाले रिटायर्ट कर्मचारियों को भी इसका फायदा नहीं मिलता है।

यहां करें संपर्क : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एप्लीकेशन का स्टेटस जानने के लिए किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर संपर्क कर सकते हैं। लाभार्थी लिस्ट में नाम है कि नहीं। e-KYC की प्रकिया पूरी कर चुके हैं। अकाउंट में पैसे आएंगे या नहीं। ऐसी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं।

पीएम किसान ऐप : अभी तक इंटरनेट पोर्टल पर पीएम किसान स्कीम से जुड़ी जानकारी हासिल करते रहे हैं। अब आप मोबाइल ऐप के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए किसान मोबाइल पर पीएम किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile App) डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप पोर्टल पर ही PM Kisan Mobile App का लिंक दिया गया है। किसान चाहें तो इसे सीधे गूगल के प्ले स्टोर पर जाकार वहां पीएम किसान एप को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होने के बाद वे आधार के साथ एप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular