Saturday, July 27, 2024
Homeआम मुद्देPM Kisan Yojana : इस दिन...

PM Kisan Yojana : इस दिन जारी होगी पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त

Banner Advertising

PM Kisan 15th Installment :  किसानों को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के करोड़ों गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। 6 हजार रुपये की इस आर्थिक सहायता को सालाना 3 किस्तों के रूप में जारी किया जाता है।

हर किस्त के अंतर्गत 2 हजार रुपये की राशि को किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक किसानों को कुल 14 किस्तों का लाभ मिल चुका है। जल्द ही भारत सरकार 15वीं किस्त के पैसों को जारी करने वाली है।

देशभर में करोड़ों किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोट्र्स की मानें, तो सरकार दिवाली से पहले किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को जारी कर सकती है।

हालांकि अभी तक केंद्र सरकार की ओर से किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर किसी प्रकार का कोई आधिकारिक एलान नहीं किया है। हालांकि माना जा रहा है कि दिवाली के पहले केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर सकती है।

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जुलाई में जारी की गई थी और अब 15वीं किस्त दिवाली से पहले जारी होने की उम्मीद है. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक योजना के तहत ईकेवाईसी नहीं कराया है, वह जल्द से जल्द करा लें, वरना 15वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ईकेवाईसी कराने के लिए आपको आधार कार्ड और आधार लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी. 

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की किस्त साल में तीन बार जारी की जाती है. साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाती है. किस्त की रकम सीधे किसानों के खाते में सेंड किए जाते हैं. 

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular