Wednesday, April 17, 2024
Homeलाइफ स्टाइलRelationship Advice : 5 संकेत जो...

Relationship Advice : 5 संकेत जो बताते हैं कि आप एक गलत रिलेशनशिप में हैं, पहले ही हो जाएं सतर्क

Banner Advertising
Banner Advertising

Relationship Advice Story : हर रिलेशनशिप (Relationship Advice ) में कुछ ना कुछ खूबियां और कमियां होती हैं. ऐसे में रिलेशनशिप में रहते हुए दो लोगों के बीच प्यार के साथ-साथ मनमुटाव और रूठना-मनाना भी होता है और इस तरह की दिक्कत आना किसी भी रिलेशनशिप में काफी आम माना जाता है.

लेकिन कई बार लोगों को इस बात का पता ही नहीं होता कि वह जिस रिलेशनशिप में हैं वो सही है या गलत. जिसके कारण लोगों के लिए उस रिलेशनशिप से बाहर निकलना बाद में काफी मुश्किल हो जाता है. इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको पता लग जाएगा कि आप एक गलत रिलेशनशिप में रह रहे हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में-

छोटी-छोटी बातों पर तू-तू मैं- मैं- आप गलत रिलेशनशिप में रह रहे हैं इसका सबसे पहला संकेत विचारों में लगातार टकराव का होना है. अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर हर छोटी बात पर आपके साथ बहस कर रहा है, तो यह एक संकेत हैं कि आपका रिश्ता आपकी सोच जितना परफेक्ट नहीं है.  कोई भी हेल्दी रिलेशनशिप बात करने और समझौतों से बनता है.

इमोशनल ब्लैकमेल- अगर आपको लगता है कि खुद के लिए कोई भी नया फैसला लेते समय आपका पार्टनर आपको इमोशनल ब्लैकमेल करता है. या आप खुद के लिए कुछ भी निर्णय नहीं ले पाते हैं तो यह संकेत है कि आप एक गलत रिलेशनशिप में रह रहे है. एक हेल्दी रिलेशनशिप में सामने वाला व्यक्ति आपके हर फैसले की इज्जत करता है. इससे रिलेशनशिप अच्छा होने के साथ ही पर्सनल लाइफ में भी आपकी ग्रोथ होती है.

सामने वाले को अपनी तरह ढालने की चाहत- क्या आपका पार्टनर भी आपको एक ऐसा इंसान बनाना चाहता है जो आप हैं ही नहीं? कुछ लोगों को रिलेशनशिप में ये चीजें काफी नॉर्मल लगती हैं और वो अपने पार्टनर की खुशी के लिए एक ऐसे इंसान बन जाते हैं जो वो हैं ही नहीं. एक हेल्दी रिलेशनशिप वो होता है जिसमें आप अपने पार्टनर की पहचान को बदलने की कोशिश नहीं करते, बल्कि उनसे वैसे ही प्यार करते हैं जैसे वो हैं.

इमोशनल इंबैलेंस और डर- क्या आप भी अक्सर अपने रिश्ते में इंबैलेंस और डर महसूस करते हैं? ये इस बात के संकेत हैं कि आप एक गलत रिलेशनशिप में हैं. अगर आपको भी अकेले रह जाने, पार्टनर के चले जाने का डर लगा रहता है तो जरूरी है कि आप इन चीजों से एक कदम पीछे हट जाएं. एक हेल्दी रिलेशनशिप में लोग खुश रहते हैं और उनके मन में एक-दूसरे से अलग होने का कोई डर या चिंता नहीं होती है. साथ ही एक हेल्दी रिलेशनशिप में रहने वाले लोग एक-दूसरे से संतुष्ट होते हैं.

सेहत पर बुरा असर- अगर किसी रिलेशनशिप में रहकर आप खुश नहीं हैं और आपको आए दिन सेहत से संबंधित किसी ना किसी बीमारी का सामना करना पड़ रहा है तो यह संकेत है कि आप एक गलत रिलेशनशिप में हैं. एक हेल्दी रिलेशनशिप में इंसान अंदर से खुश रहता है जिसका असर उसकी पूरी बॉडी पर दिखता है.  

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular