Saturday, May 25, 2024
HomeBusinessसहारा रिफंड पोर्टल: ऑनलाइन आवेदन करें,...

सहारा रिफंड पोर्टल: ऑनलाइन आवेदन करें, 45 दिनों में राहत भरी रिफंड प्राप्त करें

सहारा रिफंड पोर्टल: ऑनलाइन आवेदन करें, 45 दिनों में रिफंड प्राप्त करें। सीआरसीएस सहायक समितियों के दावों को भुगतान करें।

Banner Advertising
Banner Advertising

Sahara Refund Portal: सहारा समूह सहकारी समितियों के दावों का भुगतान प्राप्त करने के लिए जमाकर्ताओं को ‘सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल’ पर पंजीकरण करने और 45 दिनों के भीतर आवेदन दाखिल करने की सुविधा प्रदान की गई है। इस लॉन्चिंग से पहले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, सीआरसीएस को 5000 करोड़ रुपये का हस्तांतरण करने के लिए “सहारा-सेबी रिफंड खाता” से सहारा समूह की सहकारी समितियों के दावों को वितरित करने का निर्देश दिया गया था। सहारा रिफंड पोर्टल द्वारा जमाकर्ताओं को तत्परता की जाएगी और उन्हें आसानी से रिफंड प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण बिंदुओं: सहारा रिफंड पोर्टल

बिंदुविवरण
पोर्टल लिंकhttps://mocrefund.crcs.gov.in/
जमा करने के लिए पात्रतासहारा समूह सहकारी समितियों के जमाकर्ता
पहला भुगतान10,000 रुपये तक
जमा होने की अवधि45 दिन
सत्यापन और प्रसंस्करण की अवधि30 दिन
दस्तावेज़ों की आवश्यकतासदस्यता संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, जमा प्रमाणपत्र/पासबुक, पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000 रुपये या उससे अधिक है)
आवेदन की प्रक्रियापंजीकरण, ओटीपी सत्यापन, दावा विवरण दर्ज करना, दस्तावेज़ अपलोड करना, धन्यवाद पृष्ठ पर दावा अनुरोध संख्या प्राप्त करना
रिफंड प्राप्तिऑनलाइन दावे करने के 45 दिनों के भीतर बैंक खाते में जमा हो जाएगा
स्थिति जानकारीएसएमएस/पोर्टल के माध्यम से प्राप्त होगी

ध्यान दें कि यह तालिका केवल महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करता है और पूरी प्रक्रिया के सभी विवरणों को शामिल नहीं करता है। आपको आवश्यक दस्तावेज़ों को संपूर्णता के साथ प्रस्तुत करने के लिए और सहारा रिफंड पोर्टल के वेबसाइट पर निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन कैसे करें?

  1. सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल का लिंक खोलें: https://mocrefund.crcs.gov.in/ खोजें या यहां क्लिक करें।
  2. पंजीकरण के लिए, अपना 12-अंकीय सदस्यता नंबर, आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, अपना 10-अंकीय आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। फिर “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  3. आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।
  4. जमाकर्ता लॉगिन स्क्रीन पर, अपने आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, अपना 10 अंकों का आधार-लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें।
  5. ओटीपी दर्ज करें।
  6. लॉग इन करने के बाद, अपनी सहमति दें और “मैं सहमत हूं” पर क्लिक करें, फिर नियम और शर्तें स्वीकार करें।
  7. व्यक्तिगत विवरण स्क्रीन पर, अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और “ओटीपी प्राप्त करें” पर क्लिक करें। आपको आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  8. ओटीपी दर्ज करें और “ओटीपी सत्यापित करें” पर क्लिक करें।
  9. ओटीपी सत्यापित करने के बाद, आपको अपना आधार उपयोगकर्ता विवरण प्रदर्शित होगा, जिसमें पहला नाम, मध्य नाम, अंतिम नाम, जन्म तिथि और पिता/पति का नाम शामिल होगा।
  10. वैकल्पिक रूप से, आप अपना ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं और “ईमेल सहेजें” पर क्लिक करें, फिर “अगला” बटन दबा सकते हैं।
  11. जमा प्रमाणपत्र पर प्रदर्शित विवरण दर्ज करें।
  12. “दावा सबमिट करें” पर क्लिक करें और ग्रिड में सभी विवरणों की जांच करें। यहां, आप एकाधिक दावा अनुरोध जोड़ सकते हैं।
  13. सभी दावा विवरणों को दर्ज करने के बाद, पहले से भरे हुए दावा अनुरोध फॉर्म तैयार हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि फॉर्म तैयार करने से पहले सभी दावे दर्ज किए गए हैं, क्योंकि बाद में इसे बदला या जोड़ा नहीं जा सकता है।
  14. अपनी तस्वीर चिपकाएं और तस्वीर के साथ दावा प्रपत्र पर हस्ताक्षर करें।
  15. “अपलोड दस्तावेज़” स्क्रीन पर दावा प्रपत्र और पैन कार्ड की एक प्रति अपलोड करें। (यदि दावा राशि ₹50,000 या अधिक है तो पैन कार्ड अनिवार्य है)
  16. धन्यवाद पृष्ठ पर दावा अनुरोध संख्या के साथ एक धन्यवाद संदेश दिखाई देगा। कृपया भविष्य में संदर्भ के लिए दावा अनुरोध संख्या को नोट करें।

रिफंड जमा की अवधि:

सहारा समूह सहकारी समितियों के दावों की सत्यापन और प्रसंस्करण की प्रक्रिया 30 दिनों के भीतर पूरी की जाएगी। इसके बाद, अधिकृत सत्यापनकर्ता और सीआरसीएस आपके दावों पर 15 दिनों के भीतर कार्रवाई करेंगे। धनराशि की उपलब्धता और सत्यापन के बाद, आपके ऑनलाइन दावों की राशि 45 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी। आपको एसएमएस/पोर्टल के माध्यम से स्थिति की जानकारी प्राप्त होगी।

यहां तक कि सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके और दावे दर्ज करके आपको अपने रिफंड का पूरा प्रक्रियान्वयन करने के लिए केवल 15 से 45 दिनों का समय लगेगा।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular