Thursday, July 25, 2024
HomeChhattisgarhओपीजेयू इनोवेशन सेंटर में इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप...

ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर में इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ‘एलियन इनोवेशन’ को LVPEI स्टार्ट-अप चैलेंज 2023 में मिला द्वितीय रनर-अप स्थान

Banner Advertising

(द्वितीय रनर अप स्थान प्राप्त होने पर एलियन इनोवेशन के संस्थापक श्री टी. रवि किरण को स्टार्ट-अप के लिए मिली रु. 2,00,000/- की फंडिंग)

रायगढ़। ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ के इनोवेशन सेंटर में इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ‘एलियन इनोवेशन’ को LVPEI स्टार्ट-अप चैलेंज 2023 में द्वितीय रनर अप स्थान प्राप्त हुआ।  अप्रैल 2023  में हुए इस चैलेंज की 3 लेयर स्क्रीनिंग के बाद अंतिम परिणाम की घोषणा होने पर एलियन इनोवेशन को LVPEI स्टार्ट-अप चैलेंज 2023 में द्वितीय रनर-अप स्थान हासिल होने के साथ ही साथ फंडिंग भी प्राप्त हुई।  एलियन इनोवेशन के संस्थापक श्री टी रवि किरण ने  स्टार्ट-अप के लिए मिले  रु. 2,00,000/- की फंडिंग का चेक प्राप्त किया। 

ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर के निदेशक डॉ दीपायन प्रियदर्शी ने बताया की ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर में इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ‘एलियन इनोवेशन’ के असाधारण उत्पाद ‘ब्लाइंड आई’ के लिए द्वितीय रनर-अप स्थान प्राप्त हुआ।  ब्लाइंड आई (एलियन इनोवेशन द्वारा उत्पाद) दृष्टिबाधित लोगों के लिए एक पहनने योग्य स्पेक्टुलर उपकरण है जो उन्हें बाधा मुक्त चलने के लिए मार्गदर्शन करता है, उनके लिए भारतीय भाषाओं को पढ़ सकता है, अपने परिवेश में वस्तुओं के साथ-साथ लोगों को उनके नाम और गिनती से पहचान सकता है।  यह उन्हें इनबिल्ट स्पीकर के जरिए ऑडियो देता है या फिर वे ब्लूटूथ ईयरफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डिवाइस पूरी तरह से वायरलेस चार्जिंग है और उन्हें अपने दैनिक कार्यों को स्वयं करने के लिए आत्मनिर्भर बनाता है। ‘एलियन इनोवेशन’ स्टार्ट-अप एक युवा इनोवेटर है जो दृष्टिबाधित लोगों के जीवन को अपने आविष्कारों के साथ अधिक आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए कार्य करता है।


 
ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ के कुलपति डॉ आर डी  पाटीदार ने ‘एलियन इनोवेशन’ के संस्थापक श्री टी. रवि किरण एवं ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर टीम को उनकी ऐतहासिक उपलब्धि के लिए बधाई दिया।  डॉ पाटीदार ने बधाई देते हुए बताया की ओपीजेयू ने वर्ष 2020 में धारा-8 के तहत गैर-लाभकारी कंपनी ‘ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर’ की स्थापना की। इसकी स्थापना का विजन नवोन्मेष, टिकाऊ और सामाजिक रूप से प्रासंगिक तकनीकों को शामिल करने वाले व्यवसाय में आरंभ करने और बढ़ने की क्षमता वाले युवा उद्यमियों की मदद करने, माहौल बनाने के लिए एक सेंटर उपलब्ध कराना था।  यह सफल उद्यमी बनने की यात्रा के लिए हमारे विश्वविद्यालय के भीतर और बाहर के छात्रों, पूर्व छात्रों और अन्य लोगों को प्रोत्साहित करने और सलाह देने के लिए एक मंच प्रदान करती है। ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर शेल इनोवेटर्स, उद्यमियों और शोधकर्ताओं को आइडिया, प्रोटोटाइपिंग, प्रशिक्षण और स्टार्टअप गतिविधि के लिए इनोवेशन इकोसिस्टम और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है। ओपीजेयू इस सेंटर की सफलता के लिए सही तरह की सलाह और अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर में इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ‘एलियन इनोवेशन’ को LVPEI स्टार्ट-अप चैलेंज 2023 में मिला द्वितीय रनर-अप स्थान

ओपीजेयू इनोवेशन सेंटर की इस उपलब्धि के लिए ओपी जिंदल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अनुराग विजयवर्गीय एवं सभी प्राध्यापकों ने इनोवेशन सेंटर की टीम को बधाई दिया और उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनायें भी दिया।

ज्ञातव्य हो कि रायगढ़ के पुंजिपथरा स्थित ओपी जिंदल विश्वविद्यालय की स्थापना 2014 में (राज्य बिल अधिनियम 13) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह – जिंदल ग्रुप द्वारा देश और विदेश के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से  की गई थी। विश्वविद्यालय विश्व स्तर के पाठ्यक्रम, विश्व स्तरीय शिक्षक, आधुनिक शिक्षण विधियाँ, अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे और शिक्षार्थियों को एक जीवंत परिसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित यह विश्वविद्यालय इस्पात प्रौद्योगिकी और प्रबंधन का सबसे विशिष्ट और विश्वस्तरीय विश्वविद्यालय बनने की ओर अग्रसर है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular