Friday, July 26, 2024
Homeराष्ट्रीयRam Mandir प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले...

Ram Mandir प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले पीएम मोदी ने जारी किए स्मारक डाक टिकट, 48 पेज की किताब का भी किया विमोचन

Banner Advertising

नेशनल डेस्क। 22 जनवरी को अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह का आयोजन बहुत भव्‍य तरीके से किया जा रहा है. इस समारोह से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किए हैं. साथ ही दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की 48 पेज की एक पुस्‍तक का भी विमोचन किया. पीएम मोदी ने कुल 6 टिकट जारी किए जिसमें राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी के टिकट शामिल हैं.

इन टिकटों पर राम मंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी और मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियों की आकृति बनाई गई है. इसके अलावा पीएम मोदी ने 48 पेज की एक किताब का भी विमोचन किया है. इस किताब में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा भगवान राम पर जारी किए गए टिकट शामिल हैं.

टिकट जारी करते समय पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोस्‍टल स्‍टैंप का काम हम सभी जानते हैं लेकिन पोस्टल स्टैंप एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये पोस्टल स्टैंप विचारों, इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं.

जब कोई डाक टिकट जारी होता है, जब इसे कोई भेजता है, तो वह सिर्फ पत्र नहीं भेजता बल्कि पत्र के माध्यम से इतिहास के अंश को दूसरे तक पहुंचा देता है. ये सिर्फ कागज का टुकड़ा नहीं है. ये इतिहास की किताबों के रूपों और ऐतिहासिक क्षणों का छोटा रूप भी होता है. इनसे युवा पीढ़ी को भी बहुत कुछ जानने और सीखने को मिलता है.

 

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular