Saturday, July 27, 2024
Homeराष्ट्रीयDhanteras 2023 : आज के दिन...

Dhanteras 2023 : आज के दिन झाड़ू खरीदना होता है बहुत शुभ, यहां जाने कौन सी और कितनी झाड़ू खरीदी जाए …

Banner Advertising

नेशनल डेस्क।  शुक्रवार यानी आज धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. इसी दिन से दिवाली की शुरूआत भी मानी जाती है. धनतेरस पर लोग मां लक्ष्मी, गणेश जी, धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि जी की पूजा की जाती है. ये त्योहार त्रयोदशी के दिन मनाया जाता है, इसलिए इसे धनत्रयोदशी भी कहा जाता है. मान्यता है कि इस दिन बर्तन खरीदते हैं तो धन-समृद्धि की प्राप्ति होती है. सोना-चांदी और बर्तन खरीदने के अलावा इस दिन झाड़ू खरीदना भी अच्छा होता है.

माना जाता है कि झाड़ू में माता लक्ष्मी का प्रतिरूप रहता है. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर कौन सी और कितनी झाड़ू खरीदने चाहिए,

सदियों से ही धनतेरस पर झाड़ू खरीदने की परंपरा रही है. झाड़ू खरीदने से साल भर घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होता है. यह भी कहा जाता है कि अगर आप धनतेरस में झाड़ू खरीदते हैं तो घर में कभी धन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.

कौन सी झाड़ू खरीदें

धनतेरस वाले दिन सीकों या फूलों वाला झाड़ू खरीदना चाहिए. इस दिन ऐसी झाड़ू को खरीदें, जो हाथ से बनाई गई हो. झाड़ू लाएं तो सफेद रंग का धागा बांध दें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

कितने झाड़ू खरीदें

कहा जाता है कि धनतेरस वाले दिन विषम संख्या में ही झाड़ुओं को खरीदना चाहिए, जैसे- 3, 5 या 7। कम से कम तीन झाड़ुओं को खरीदें, जिसका इस्तेमाल अलग-अलग कामों के लिए किया जाना चाहिए. इतना ही नहीं, धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू से दिवाली के दिन साफ-सफाई करना भी बेहद शुभ माना जाता है.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular