Saturday, May 25, 2024
HomeTrendingGoogle Doodle Zarina Hashmi: कला की...

Google Doodle Zarina Hashmi: कला की रानी के बारे में जानें, गूगल ने खास याद किया

Google Doodle Zarina Hashmi: भारतीय-अमेरिकी कलाकार जरीना हाशमी का विशेष रूप से ताजगी भरा जीवन

Banner Advertising
Banner Advertising

Google Doodle Zarina Hashmi: गूगल ने रविवार को भारतीय-अमेरिकी कलाकार और प्रिंटमेकर जरीना हाशमी की 86वीं जयंती पर विशेष रूप से डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। इस डूडल में न्यूयॉर्क में स्थित अतिथि कलाकार तारा आनंद द्वारा चित्रित किए गए हैं। जरीना हाशमी को विशेष रूप सेआधुनिकतावाद और अमूर्तता जैसे कला आंदोलनों के रूप में पहचाना जाता है।

जन्म और परिवारिक परिस्थितियाँ

जरीना हाशमी भारतीय-अमेरिकी कलाकार और प्रिंटमेकर हैं, जो मिनिमलिज्म आर्ट आंदोलन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में मान्यता प्राप्त हैं। उन्हें अपने आकर्षक वुडकट्स और इंटैग्लियो प्रिंट के लिए जाना जाता है। जरीना हाशमी का जन्म भारत के अलीगढ़ शहर में हुआ था और पार्टिशन के समय उनके परिवार को पाकिस्तान में कराची जाने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

जन्म तिथि:1937
जन्म स्थान:अलीगढ़, भारत
प्रमुख कला आंदोलन:मिनिमलिज्म आर्ट
प्रमुख कला फॉर्म:वुडकट्स, इंटैग्लियो प्रिंट
अंतरराष्ट्रीय पहचान:आकर्षक और साहसिक कलाकार
निधन:25 अप्रैल, 2020

गूगल डूडल के माध्यम से याद किया जाना

जरीना हाशमी की 86वीं जयंती पर गूगल ने उन्हें याद किया है। उनके बारे में और उनके योगदान के बारे में और अधिक जानने के लिए, हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तथ्य प्रस्तुत करते हैं:

योगदान के महत्वपूर्ण तथ्य

जरीना हाशमी ने एक युवा विदेश सेवा राजनयिक से शादी की और दुनिया की यात्रा शुरू कर दी। उन्होंने विभिन्न देशों में कला की शिक्षा प्राप्त की और विशेष रूप से न्यूयॉर्क में कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने अपने कला के माध्यम से अद्वितीय दुनिया को दर्शाने का संकल्प लिया है।

कला क्षेत्र में प्रमुखता और अंतिम समाप्ति

जरीना हाशमी की कला के क्षेत्र में वुडकट्स और इंटैग्लियो प्रिंट की खास पहचान है। उन्होंने अपनी शिलालेख कला और इस्लामी कला से प्रेरित ज्यामितीय तत्वों को अपने काम में शामिल किया है। उनकी कला कई प्रमुख गैलरीज में प्रदर्शित हो चुकी है, जैसे कि सैन फ्रांसिस्को म्यूजियम ऑफ मॉडर्न आर्ट, व्हिटनी म्यूजियम ऑफ अमेरिकन आर्ट, सोलोमन आर. गुगेनहेम म्यूजियम, और मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट आदि। जरीना हाशमी 25 अप्रैल, 2020 को अल्जाइमर बीमारी के कारण लंदन में निधन हो गईं।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular