Tuesday, April 16, 2024
HomeChhattisgarhओपी जिंदल विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया...

ओपी जिंदल विश्वविद्यालय में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले का आयोजन 19 दिसंबर से

Banner Advertising
Banner Advertising

(सम्पूर्ण  भारत से कुल 26 टीम्स शामिल होंगी और 200 से अधिक प्रतियोगी करेंगे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन )

रायगढ़। ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़  में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले का आयोजन 19-20 दिसंबर 2023 के दौरान किया जायेगा, जिसमे पूरे भारत से कुल 26 टीम्स और 200 से अधिक प्रतियोगी शामिल होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार ने बताया की 19 दिसंबर से 20 दिसंबर, 2023 तक होने वाले स्मार्ट इंडिया हैकथॉन के छठे संस्करण के ग्रैंड फिनाले के लिए ओपीजेयू नोडल केंद्र के रूप में चुना गया है। ओपीजेयू  को नोडल केंद्र के रूप में चयनित करने के लिए कुछ दिनों पूर्व सम्बंधित अधिकारीयों ने कैंपस विजिट किया और विश्वविद्यालय में उपलब्ध पर्याप्त सुविधाओं के आधार पर नोडल केंद्र के रूप में इसका चयन किया।

यह आयोजन शिक्षा मंत्रालय इनोवेशन सेल की एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जो छात्रों को सरकारी निकायों, मंत्रालयों, विभागों, उद्योगों और संगठनों द्वारा उत्पन्न वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस वर्ष के स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में 44,000 से अधिक टीमों द्वारा 50,000 से अधिक विचार प्रस्तुत किए गए है। 

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन- ग्रैंड फिनाले के दौरान, छात्र टीम चयनित प्रॉब्लम स्टेटमेंट के लिए कार्यशील समाधान तैयार करने के लिए सलाहकारों और उद्योग/मंत्रालय प्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में चौबीसों घंटे काम करती है। ओपीजेयू  में यह प्रतियोगिता 19 दिसंबर को सुबह 9 बजे शुरू होगी और 20 दिसंबर को रात 9 बजे समाप्त होगी। सभी प्रतियोगी दल दो दिनों तक अनवरत 15 जजों एवं मेंटर्स के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। इस प्रतियोगिता के लिए पूरे भारत में कुल 47 नोडल केंद्र हैं और ओपीजेयू उनमें से एक है। इस प्रतियोगिता में ओपीजेयू से चार टीम्स को चुना गया है और वे विभिन्न नोडल सेंटर्स में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, रायगढ़ की चांसलर श्रीमती शालू जिंदल ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) के ग्रैंड फिनाले के आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार एवं सभी सदस्यों को बधाई दिया और प्रतियोगिता में शामिल हो रहे सभी प्रतियोगियों के लिए  शुभकामनाएं व्यक्त किया।
   
स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 (सॉफ्टवेयर एडिशन) प्रतियोगिता के लिए डॉ आर. एन. शुक्ल के संयोजकत्व में फैकल्टी और छात्रों की आयोजन समिति बनाई गयी है और विश्वविद्यालय 19 दिसंबर से आरम्भ होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस प्रतियोगिता का उदघाटन 19  दिसंबर को सुबह 8: 30 बजे श्री आनंद कुमार चंदनानी (एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, स्ट्रक्चरल स्टील डिवीजन- उत्पादन और संचालन – पुंजीपथरा),  डॉ. निखिल कांत (उप निदेशक, एआईसीटीई, नई दिल्ली), श्री शंकर वेणुगोपाल (उपाध्यक्ष, महिंद्रा एंड महिंद्रा, चेन्नई), श्री मृत्युंजय सिंह (वरिष्ठ उपाध्यक्ष, इंफोसिस, पुणे, महाराष्ट्र) एवं विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर. डी. पाटीदार की उपस्थिति में होगा।   

कार्यक्रम के संयोजक ने बताया की प्रतियोगिता में शामिल टीम्स को पांच प्रॉब्लम स्टेटमेंट को हल करना होगा।  इससे छात्रों को लोगों के दैनिक जीवन की कुछ गंभीर समस्याओं को हल करने का अवसर मिलेगा।
 
ज्ञातव्य हो कि रायगढ़ के पुंजिपथरा स्थित ओपी जिंदल विश्वविद्यालय की स्थापना 2014 में (राज्य बिल अधिनियम 13) देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह – जिंदल ग्रुप द्वारा देश और विदेश के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से  की गई थी। विश्वविद्यालय विश्व स्तर के पाठ्यक्रम, विश्व स्तरीय शिक्षक, आधुनिक शिक्षण विधियाँ, अत्याधुनिक बुनियादी ढाँचे और शिक्षार्थियों को एक जीवंत परिसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है; और यह विश्वविद्यालय इस्पात प्रौद्योगिकी और प्रबंधन की विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए डेडिकेटेड रूप से कार्य कर रहा है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular