Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़Bharat Sankalp Yatra : विकसित भारत...

Bharat Sankalp Yatra : विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, अब वैन पंचायतों में करेगी जागरूक

Banner Advertising

Viksit Bharat Sankalp Yatra In Raipur : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा (Bharat Sankalp Yatra) का शुभारंभ किया। मोदी ने ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर वर्चुअल शुरूआत की। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साथ ही जिला स्तरों पर कार्यक्रम हुए।

इस यात्रा का उद्देश्य है कि फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे। इसके लिए जागरूकता वैन गांवों व शहरी इलाकों में 26 जनवरी तक चलेगी। पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में विकसित भारत संकल्प यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से भी रायपुर से जुड़े। मुख्यमंत्री बनने के बाद यह साय का पहला कार्यक्रम था। सीएम साय ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में भी मोदी की गारंटी की सब घोषणा जल्द पूरी होगी। विकसित भारत संकल्प यात्राÓ के तहत केंद्र सरकार की कई योजनाओं की जानकारी को यात्रा के माध्यम से बताया जाएगा। इसके साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ भी दिलाया जाएगा।

योजना बनाने के साथ ही लाभ पहुंचाते हैं पीएम : सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि, शपथ के बाद यह मेरा पहला कार्यक्रम हैं। आप लोगों ने जो स्वागत किया उसका आभारी हूं। सौभाग्य की बात है हमारे प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुभारंभ कर रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री ऐसे हैं जो योजना बनाते भी हैं और हितग्राहियों तक उसका लाभ कैसे पहुंचे उसका भी उपाय करते हैं। छत्तीसगढ़ में भी मोदी की गारंटी की सब घोषणा जल्द पूरी होगी।

यह होंगे कार्यक्रम : हर पंचायत पर जागरूक वैन पहुंचने पर स्वागत, प्रधानमंत्री का संदेश सुनाना, विकसित भारत के संबंध में संकल्प दिलाना व यात्रा के संबंध में मूवी का प्रदर्शन किया जाएगा। मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत सफ ल लाभार्थियों के अनुभव साझा किए जाएंगे। उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं, स्थानीय खिलाडिय़ों आदि का सम्मान किया जाएगा।

इन योजनाओं का मिलेगा लाभ : अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत, गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, पीएम आवास, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जनधन, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम व नैनो फ र्टिलाइजर योजना के बारे में आमजन को जागरूक कर पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular