Thursday, June 20, 2024
HomeबिजनेसPetrol-Diesel Latest Price : कच्चे तेल...

Petrol-Diesel Latest Price : कच्चे तेल में आई कमी, जानें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कितनी मिली राहत

Banner Advertising
Banner Advertising

Petrol-Diesel Rate News : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में इन दिनों गिरावट देखी जा रही है। डब्ल्यूआईटी क्रूड जहां 71.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है, वहीं ब्रेंट क्रूड भी 76.98 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ है। इस बीच पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Latest Price) के अपडेट रेट भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, आमजन को राहत के रूप में दाम में कटौती नहीं की गई है, बल्कि करीब 2 साल से जारी कीमतों में स्थिरता को बरकरार रखा है।

बता दें कि, आखिरी बार 22 मई 2022 को की कीमतों में संशोधन किया गया था, जब वित्त केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः 8 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी।

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए प्रति लीटर है, तो एक लीटर डीजल 94.27 रुपए में उपलब्ध होगा।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 102.45 रुपए पेट्रोल और डीजल 95.44 रुपए प्रति लीटर (Petrol-Diesel Latest Price) है। इसी तरह कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 106.03 रुपए चुकाना होंगे जबकि यहां डीजल 92.76 प्रति लीटर है। चैन्नई में भी आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 102.63 रुपए चुकाना होंगे, वहीं यहां डीजल की कीमत 94.24 रुपए प्रति लीटर है।

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं।

इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular