Thursday, June 13, 2024
HomeखेलSri Lanka Vs New Zealand :...

Sri Lanka Vs New Zealand : विश्व कप सेमीफाइनल के लिए चौथी टीम तय, भारत के साथ होगी भिड़ंत

Banner Advertising
Banner Advertising

World Cup 2023 New Zealand vs Sri Lanka : भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड ने गुरुवार (9 नवंबर) को खेले गए मुकाबले में श्रीलंका (Sri Lanka Vs New Zealand) को 5 विकेट से रौंद दिया है. इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. न्यूजीलैंड की जीत से पाकिस्तान और अफगानिस्तान की लंका लग गई है. यानी इन दोनों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के लिए अब तक तीन टीमें भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहले ही तय हो चुकी हैं. जबकि चौथी टीम के लिए न्यूजीलैंड (Sri Lanka Vs New Zealand) ने अपनी दावेदारी बेहद मजबूत कर ली है. अब यदि पाकिस्तान को सेमीफाइनल में एंट्री करनी है, तो अपने आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को 287 रनों के बड़े मार्जिन से हराना होगा. 

हालांकि उसके लिए यह करपाना बेहद मुश्किल होगा. जबकि अफगानिस्तान को भी अपने आखिरी मैच में साउथ अफ्रीका को काफी बड़े अंतर से हराना होगा. मगर अफगानिस्तान को तो बाहर ही समझना चाहिए, क्योंकि उसके लिए भी यह नामुमकिन ही होगा. ऐसे में न्यूजीलैंड की दावेदारी काफी ज्यादा मजबूत है.

अब कोलकाता के ईडन गार्डन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल खेलना तय है. दूसरा सेमीफाइनल आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. जबकि इस विश्व कप का फाइनल गुजरात के अहमदाबाद स्टेडियम में होगा.

मैच में श्रीलंकाई टीम ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 172 रनों का टारगेट सेट किया था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने 5 विकेट गंवाकर 23.2 ओवरों में ही मुकाबला अपने नाम कर लिया. टीम के लिए डेवॉन कॉन्वे ने 45, डेरेल मिचेल ने 43 और रचिन रवींद्र ने 42 रनों की पारी खेली. श्रीलंका के लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 2 विकेट झटके.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम (Sri Lanka Vs New Zealand) की शुरुआत खराब रही और उसने तीन रनों के स्कोर पर ही पहला विकेट खो दिया. इसके बाद कुसल परेरा ने ताबड़तोड़ बैटिंग शुरू कर दी. परेरा तो तूफानी बैटिंग कर रहे थे, लेकिन दूसरे एंड से विकेट्स गिरने का भी सिलसिला जारी था. शुरुआती पावरप्ले में श्रीलंका ने पांच विकेट खोए.

70 रनों पर पांच विकेट खोने के बाद एंजेलो मैथ्यूज और धनंजय डिसिल्वा ने 34 रनों की साझेदारी करके श्रीलंका को 100 रनों के पार पहुंचाया. बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. फिर आखिरी विकेट के लिए महीश तीक्ष्णा और दिलशान मदुशंका ने आखिरी विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी करके श्रीलंका को 171 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

ओपनर कुसल परेरा ने महज 28 गेंदों पर 51 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और दो चौके शामिल रहे. तीक्ष्णा 91 गेंदों पर 38 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं दिलशान मदुशंका ने दो चौके की मदद से 48 गेंदों पर 19 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा तीन खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं लॉकी फर्ग्यूसन, रचिन रवींद्र और मिचेल सेंटनर को दो-दो विकेट मिला.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular