Thursday, July 25, 2024
HomeराजनीतिLoksabha Chunav : लोस चुनाव के...

Loksabha Chunav : लोस चुनाव के लिए नए सिरे से सियासी बिसात बिछाने में जुटी बीजेपी, बंद कमरे में घंटों चर्चा

Banner Advertising

Raipur News : लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Chunav) की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। 2024 आम चुनाव के लिए कांग्रेस, सपा, टीएमसी, एनसीपी, शिवसेना यूबीटी, आरजेडी, जेडीयू समेत तमाम कई छोटी-बड़ी पार्टियां साथ आई हैं और ‘इंडिया गठबंधनÓ नाम से बीजेपी को पटकनी देने के लिए तैयारी में जुटी हुई है। वहीं पिछले महीने ही पांच में से 3 बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव जीती बीजेपी अब आम चुनाव के लिए नए सिरे से सियासी बिसात बिछाने में जुट गई है।

इसी कड़ी में शुक्रवार को रायपुर एयरपोर्ट के सामने स्थित मानस भवन में एक बैठक बुलाई गई। इसमें प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीजे पंडा, सह प्रभारी नितिन नबीन उपमुख्यमंत्री अरुण साव, विजय शर्मा सहित पदाधिकारी मौजूद रहे। वहीं विष्णुदेव साय सरकार के कई मंत्री भी बैठक में पहुंचे। सूत्रों की मानें तो बंद कमरे में 5 घंटे से अधिक लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाई गई।

पार्टी सूत्रों की मानें तो इस बैठक में किस लोकसभा सीट (Loksabha Chunav) पर किसकी क्या जिम्मेवारी होगी, इसके लिए नेता तय किया गया है। प्रत्याशियों के चयन पर भी बात की गई है। इस बैठक में प्रदेश भाजपा के टॉप 30 नेता शामिल हुए। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को भी इस बैठक में बुलाया गया था, प्रदेश सरकार के तमाम मंत्री भी इस बैठक में शामिल हुए। लोकसभा को लेकर भाजपा पूरी ताकत झोंकने की तैयारी में हैं इसे ऐसे समझिए कि बीते 9 दिनों में ये भाजपा की तीसरी बड़ी बैठक हैं, जिसमें प्रदेश के नेता लोकसभा चुनाव पर बात करने जुटे हैं।

बंद कमरे मेंं इन मुद्दों पर हुई बातचीत : छत्तीसगढ़ में लोकसभा (Loksabha Chunav) की 11 सीटें हैं। इनमें वर्तमान में बीजेपी के कब्जे में 9 सीटें हैं। कांग्रेस के पास केवल कोरबा और बस्तर लोकसभा सीट है। कोरबा से विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत सांसद हैं तो वहीं बस्तर सीट पर कांग्रेस के दीपक बैज सांसद हैं। हालांकि पिछले महीने ही संपन्न हुए विस चुनाव के बाद रायगढ़ लोकसभा से गोमती साय, बिलासपुर लोकसभा से अरूण साव और सरगुजा लोकसभा से रेणुका सिंह इस्तीफा दे चुकी हैं। ऐसे में इस बार बीजेपी पूरे के पूरे 11 सीटों पर जीत चाहती है। इसलिए पूरी ताकत झोंक कर रही है।

सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को बंद कमरे में पिछले लोकसभा चुनावों में कहां कमी रही, मौजूदा स्थिति में किन सीटों पर मजबूत है भाजपा, कहां काम करने की अधिक जरूरत, किन मुद्दों को लेकर जाएंगे लोकसभा में, सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं लागू करने पर भी बात-चीत की गई है जिनका इस लोकसभा चुनाव में सीधा इंपैक्ट वोटर पर पड़े।

बीजेपी लोकसभा चुनाव के लिए ये प्लान तय कर चुकी
०० पिछली तीन बैठकों में प्रदेश पदाधिकारी, संयुक्त मोर्चा और महिला मोर्चा की बैठक में भाजपा लोकसभा को ध्यान में रखकर अपने अभियान तय कर चुकी है।
०० मंडल स्तर पर कार्यकर्ताओं एक्टिव कर कार्यक्रम दिए जाएंगे, बूथ कमेटियों के कार्यकर्ता अलग-अलग वर्ग और समाजों के बीच में जाकर काम करेंगे, फ ीडबैक लेंगे।
०० भाजपा के कार्यकर्ता गली मुहल्लों में आधार कार्ड बनाने, आयुष्मान भारत कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री आवास, जैसी स्कीम के शिविर लगाकर सुविधाएं आम आदमी तक पहुंचाने में मदद करेंगे।
०० प्रभु श्री राम का मंदिर अयोध्या में बन रहा है। भाजपा इसका क्रेडिट लेते हुए लोकसभा में प्रचार करेगी, धार्मिक आयोजन होंगे, लोगों को अयोध्या ले जाने का अभियान चलेगा।
०० लोकसभा में कार्यकर्ताओं के बीच कांग्रेस मुक्त छत्तीसगढ़ का संकल्प अभियान भी चलाया जा सकता है।
०० युवा मोर्चा के बैनर तले नव मतदाता के 5 हजार जगहों पर कार्यक्रम होंगे।
०० महिला मोर्चा लखपति दीदी कार्यक्रम करेगा।
०० सोशल मीडिया वॉरियर्स बनाने का काम करेंगे।
०० प्रदेश में ‘गाँव चलोÓ अभियान होगा।

इस वक्त क्या है लोकसभा सीटों पर स्थिति

लोकसभा सीटपार्टीसांसद
रायपुरभाजपासुनील सोनी
महासमुंदभाजपाचुन्नीलाल साहू
राजनांदगांवभाजपासंतोष पांडेय्
दुर्गभााजपाविजय बघेल
कांकेरभाजपामोहन मंडावी
बस्तरकांग्रेसदीपक बैज
कोरबाकांग्रेसज्योत्सना महंत
जांजगीर चांपाभाजपागुहाराम अजगले
बिलासपुरभाजपाअरुण साव (इस्तीफा दे चुके)
सरगुजाभाजपारेणुका सिंह (इस्तीफा दे चुकीं)
रायगढ़भाजपागोमती साय (इस्तीफा दे चुकीं)
NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular