Saturday, July 27, 2024
HomeराजनीतिCharandas Mahant : डॉ चरणदास महंत...

Charandas Mahant : डॉ चरणदास महंत होंगे छत्तीसगढ़ में नेता प्रतिपक्ष

Banner Advertising

Charandas Mahant Leader Of Opposition : छत्तीसगढ़ विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत (Charandas Mahant) को विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल का नेता और नेता प्रतिपक्ष चुना गया है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह आदेश जारी किया है। वहीं दीपक बैज भी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे। भूपेश बघेल ने ट्वीट कर चरण दास महंत को बधाई दी है।

रायपुर में 13 दिसंबर को कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी हुई थी। इस बैठक में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय माकन और प्रदेश प्रभारी कुमारी शैलजा ने कांग्रेस विधायकों के साथ राय शुमारी की थी। बैठक के बाद माकन ने बताया था कि विधायकों ने नेता प्रतिपक्ष तय करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंपी है।

2023 के चुनाव में कांग्रेस के कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा है। जीत के आने वाले चुनिंदा दिग्गजों में से एक हैं चरणदास महंत। उन्होंने सक्ती विधानसभा से बीजेपी के खिलावन साहू को 12 हजार 395 वोट से हराया है। 2018 में कांग्रेस शासनकाल में चरण दास महंत (Charandas Mahant) विधानसभा अध्यक्ष भी थे। महंत के राजनीतिक करियर की शुरुआत मध्य प्रदेश विधानसभा से हुई। वह 1980 में पहली बार विधायक बने थे।

1993 से 1998 के बीच वह मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे। 1998 में लोकसभा के लिए चुने गए। महंत 2006 से 2008 तक छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे। इसके बाद 2009 में वह 15वीं लोकसभा के लिए भी चुने गए। महंत ने मनमोहन सिंह सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। 23 सितंबर 2009 को उन्हें संसद सदस्यों के वेतन और भत्ते पर संयुक्त समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें कोरबा सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। 2018 में वह पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष बने। 2018 में ही उन्होंने राज्य की सक्ती विधानसभा सीट से भारी बहुमत से जीत हासिल की।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular