Wednesday, April 17, 2024
HomeखेलHappy Birthday Yuvraj Singh : भारतीय...

Happy Birthday Yuvraj Singh : भारतीय टीम का वो योद्धा, जिसने खून की उल्टियां करते हुए जिताया था वर्ल्ड कप

Banner Advertising
Banner Advertising

Yuvraj Singh Birthday : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह (Happy Birthday Yuvraj Singh) आज (12 दिसंबर) 42 साल के हो गए हैं. सिक्सर किंग कहे जाने वाले युवराज ने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए. भारतीय टीम ने 2007 के टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था.

इन दोनों ही वर्ल्ड कप में युवी (Happy Birthday Yuvraj Singh) ने अहम योगदान दिया था. 2007 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 6 छक्के लगाए थे. जबकि 2011 वर्ल्ड कप में युवी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे.

2011 वर्ल्ड कप में युवी ने 362 रन बनाए थे और 15 अहम विकेट भी झटके थे. मगर यह वर्ल्ड कप युवी के लिए काफी दर्दभरा रहा था. उन्होंने टीम को चैम्पियन जरूर बनाया, लेकिन उनकी हालत बेहद खराब हो गई थी. उन्होंने खून की उल्टियां करते हुए बल्लेबाजी की थी. वो मैदान पर डटे रहे और छक्के-चौके जमाते हुए भारत को खिताब जिताया.

बता दें कि 2011 वर्ल्ड कप के दौरान युवराज (Happy Birthday Yuvraj Singh) कैंसर की गिरफ्त में आए थे, लेकिन उन्होंने अपनी बीमारी को छुपाकर टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. उस वर्ल्ड कप में एक ओर युवराज मैदान पर गेंदबाजों की धुलाई कर रहे थे, दूसरी तरफ वो खून की उल्टियां करते थे.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍वार्टर फाइनल मैच में युवराज के मुंह से खून रिस रहा था. किसी को भनक तक नहीं थी कि युवराज को कैंसर है. मुंह से खून निकलने के बावजूद युवी ने इस क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में 65 गेंदों पर 57 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेली थी. साथ ही 44 रन देकर 2 विकेट भी लिए थे. इसके चलते युवी को प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था. यह मैच भारत ने 5 विकेट से जीता था.

युवी को कैंसर के इलाज के लिए बोस्टन जाना पड़ा था. एक साल से ज्यादा समय तक कैंसर की जंग में युवराज को आखिरकार जीत मिली थी. क्रिकेट के जानकारों का मानना था कि युवराज अब शायद कभी क्रिकेट के मैदान पर वापसी न कर पाएं. मगर युवी ने हार नहीं मानी और उन्‍होंने कैंसर को मात देते हुए जबरदस्त वापसी की. इसके बाद युवी ने जून 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

युवराज सिंह ने 304 वनडे इंटरनेशनल खेले, जिनमें उन्होंने 8701 रन बनाए. उनके नाम पर वनडे इंटरनेशनल में कुल 14 शतक और 52 अर्धशतक दर्ज हैं. 40 टेस्ट मैचों युवराज ने कुल 1900 रन बनाए, जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल रहे.

वहीं, 58 टी20 इंटरनेशनल में युवराज के बल्ले से 1177 रन निकले. युवी ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में स्टुअर्ट ब्रॉड को लगातार छह छक्के लगाए थे जो आज भी फैन्स के जेहन में है. बाएं हाथ के स्पिनर युवराज ने टेस्ट में 9, वनडे में 111 और टी20 इंटरनेशनल में 28 विकेट अपने नाम किए.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular