Thursday, June 20, 2024
HomeखेलVirender Sehwag : वीरेंद्र सहवाग...

Virender Sehwag : वीरेंद्र सहवाग ने आज ही रचा था इतिहास

Banner Advertising
Banner Advertising

Virender Sehwag Double Century : वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का शुमार दुनिया के सबसे विध्वंसक ओपनिंग बल्लेबाजों में होता है. सहवाग टेस्ट क्रिकेट में भी तूफानी बल्लेबाजी किया करते थे. सहवाग ने अपने करियर में टीम इंडिया के लिए कई यादगार पारियां खेलीं. मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ उनकी 309 रनों की पारी को कौन भूल सकता है. इस यादगार पारी के बाद ही सहवाग को ‘मुल्तान का सुल्तान’ कहा जाने लगा.

45 साल के वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के लिए 8 दिसंबर का दिन भी काफी खास है. सहवाग ने 12 साल पहले आज ही के दिन इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इतिहास रचा था. तब सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में 219 रनों की पारी खेली थी. उस वक्त सहवाग बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे. 

इसके करीब 6 साल बाद यह उपलब्धि भारत के ही रोहित शर्मा ने भी हासिल की थी. उन्होंने भी बतौर कप्तान नाबाद 208 रन जड़े थे. रोहित ने यह रिकॉर्ड 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे में बनाया था. हालांकि बतौर कप्तान वनडे इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अब भी वीरेंद्र सहवाग के ही नाम है. 12 साल बाद भी सहवाग का ये रिकॉर्ड कायम है.

बतौर कप्तान वनडे इंटरनेशनल में उच्चतम स्कोर

219 वीरेंद्र सहवाग बनाम वेस्टइंडीज, इंदौर 2011
208* रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका, मोहाली 2017
189 सनथ जयसूर्या बनाम भारत, शारजाह 2000
186* सचिन तेंदुलकर बनाम न्यूजीलैंड, हैदराबाद 1999
181 सर विवियन रिचर्ड्स बनाम श्रीलंका, कराची 1987
175* कपिल देव बनाम जिम्बाब्वे, टनब्रिज वेल्स 1983

ऐसा रहा था भारत-वेस्टइंडीज का वह मैच

वेस्टइंडीज की टीम नवंबर 2011 में 3 टेस्ट और 5 वनडे की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी. सबसे पहले टेस्ट सीरीज हुई, जो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2-0 से अपने नाम कर ली. इसके बाद वनडे सीरीज खेली गई, जिसके शुरुआती 3 मैच में भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली थी. हलांकि तीसरे मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी. ऐसे में चौथा मुकाबला काफी अहम हो गया था. वनडे सीरीज के 4 मैच में सहवाग ही कप्तान थे. आखिरी मैच में गौतम गंभीर ने कमान संभाली थी.

चौथे वनडे मुकाबले में वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. इसके बाद गौतम गंभीर के साथ मिलकर सहवाग ने 176 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की. इस शानदार शुरुआत को सहवाग ने बड़ी पारी में तब्दील किया और डबल सेंचुरी जड़ दी. उन्होंने अपनी 219 रनों की पारी में 7 छक्के और 25 चौके जमाए.

तब सहवाग वनडे में ओवरऑल दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बने थे. इससे पहले 24 फरवरी 2010 को सचिन ने ग्वालियर वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दुनिया का पहला दोहरा शतक जमाया था. सहवाग के इस दोहरे शतक की बदौलत भारत ने 418/5 रनों का विशाल स्कोर बनाया और इसके बाद विंडीज को 265 रनों पर समेट कर 153 रनों से जीत हासिल कर ली.

वनडे में 9 बल्लेबाज लगा चुके डबल सेंचुरी

वनडे इंटरनेशनल में अबतक 9 बल्लेबाज डबल सेंचुरी लगा चुके हैं. इनमें पांच भारतीय सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन और शुभमन गिल हैं. जबकि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल, पाकिस्तान के फखर जमां और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. रोहित दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 3 बार वनडे में डबल सेंचुरी जड़ी है. 

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने कुल 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए थे, जिनमें 23 शतक शामिल रहे. वीरू का हाईस्कोर 319 रहा, जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. वह दो तिहरा शतक लगाने वाले टीम इंडिया के इकलौते खिलाड़ी हैं. वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए तो, वीरेंद्र सहवाग ने 15 शतक और 38 अर्धशतकों की मदद से 8283  रन बनाए थे. वनडे इंटरनेशनल में सहवाग का हाईस्कोर 219 रन रहा. इसके अलावा 19 टी20 इंटरनेशनल में सहवाग के नाम पर 394 रन भी दर्ज हैं.

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular