Sunday, April 21, 2024
HomeखेलBharat Vs SL : मोहम्मद शमी...

Bharat Vs SL : मोहम्मद शमी ने मारा ‘पंजा’ लंका की पारी 55 पर ढह गई

Banner Advertising
Banner Advertising

IND vs SL LIVE Score, World Cup 2023 : भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. गुरुवार (2 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका (Bharat Vs SL ) को हराने के साथ ही भारतीय टीम यह उपलब्धि हासिल की. भारतीय टीम अब तक अपने सभी 7 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज है.

शानदार फॉर्म में चल रही टीम इंडिया ने वर्ल्ड  कप में श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया। यह वर्ल्ड  कप इतिहास में भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। भारत ने 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। टीम ने 2007 में बरमूडा को 257 रन से हराया था। भारत ने इस वर्ल्ड  कप में लगातार 7वां मैच जीता है और सेमीफाइनल में सबसे पहले जगह पक्की की है। भारत के 7 मैचों में 14 अंक हो गए और टीम टूर्नामेंट में अजेय है।

टीम ने गुरुवार को वानखेड़े स्टेडियम में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 357 रन बनाए। टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड  कप में पहली बार 350 प्लस का स्कोर खड़ा किया।

भारत से शुभमन गिल ने 92, विराट कोहली ने 88 और श्रेयस अय्यर ने 82 रनों की पारियां खेलीं। श्रीलंका (Bharat Vs SL ) से दिलशान मदुशंका ने 5 विकेट झटके। वहीं दुष्मंथा चमीरा को एक विकेट मिला। श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले ओवर के पहली ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा ने चौके लगाकर पारी की शुरूआत की। हालांकि वे दूसरी गेंद पर दिलशान मदुशंका के गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

4 रन पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाने के बाद ओपनर शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। पहले 10 ओवर में भारतीय टीम ने एक विकेट पर 60 रन बना लिए। पावरप्ले में संभली शुरुआत के बाद कोहली और गिल की जोड़ी ने भारतीय पारी (Bharat Vs SL ) को आगे बढ़ाया। दोनों ने कुछ अच्छी शॉट जमाए। पहले कोहली फिर गिल ने फिफ्टी पूरी की। कोहली ने 70वीं और गिल ने वनडे करियर की 11वीं फिफ्टी पूरी की।

इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 179 बॉल पर 189 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को दिलशान मदुशंका ने 30वें ओवर की आखिरी बॉल पर गिल को स्लोअर बाउंसर पर विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराकर तोड़ा। गिल-कोहली के बाद श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाल लिया. श्रेयस ने फॉर्म में वापसी करते हुए दो चौके और छह छक्के की मदद से 56 गेंदों पर 82 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने भी आखिरी गेंद पर रनआउट होने से पहले 24 गेंदों पर 35 रनों का अहम योगदान दिया. श्रीलंकाई तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने 5 खिलाड़ियों को शिकार बनाया.

358 रनों के टारगेट के जवाब में श्रीलंकाई टीम 19.4 ओवरों में 55 रनों पर ही सिमट गई। इस हार के साथ श्रीलंका सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है। श्रीलंका के लिए कसुन रजिथा ने 14, एंजेलो मैथ्यूज ने 12 और महीश तीक्ष्णा ने 12 रन बनाए। टीम के 5 बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट झटके। एक विकेट स्पिनर रवींद्र जडेजा को मिला। जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिए।

NewsVibe
NewsVibehttps://newsvibe.in/
NewsVibe.in - Latest Hindi news site for politics, business, sports, entertainment, and more. Stay informed with News Vibe.
RELATED ARTICLES
spot_img

Most Popular